12वीं के स्टूडेंट ने बनाया डिवाइस, किसान घर बैठे ऑपरेट कर सकते हैं खेतों में लगे वाटर पंप

दिल्ली के ईशान मल्होत्रा (17) ने प्लूटो नामक एक ऐसा डिवाइस बनाया है, जिसकी मदद से किसान घर बैठे खेतों में लगे वाटर पंप को ऑपरेट कर सकते हैं। वाटर पंप चालू और बंद करने के लिए उन्हें बार-बार खेतों में नहीं जाना पड़ेगा। डिवाइस की खास बात यह है कि इसे स्मार्टफोन के अलावा सामान्य फोन से भी ऑपरेट किया जा सकता है। तीन साल में 500 डिवाइस बनाकर ईशान 300 डिवाइस किसानों को मुफ्त में बांट चुके हैं।

एक डिवाइस बनाने में खर्चा आता है 700 रुपए

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की ख्वाहिश रखने वाले ईशान जयपुर से 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। एक डिवाइस बनाने में 700 रुपए खर्चा आता है। वह इसे इतने ही रुपए में किसानों को बेच देते हैं। इस डिवाइस को वाटर पंप के अंदर फिट किया जाता है।

इसमें ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से टेली कम्युनिकेशन के जरिए किसान वाटर पंप चालू या बंद कर सकते हैं। वाटर पंप चालू करने के लिए किसानों को अपने मोबाइल से 1111 और बंद करने के लिए 2222 नंबर डायल करना होगा।

शुरुआत में किसानों ने बनाया मजाक, फिर भी हार नहीं मानी

ईशान ने जून, 2015 में डिवाइस बनाने की शुरुआत की। उस वक्त उनकी उम्र 14 साल थी। जनवरी 2016 में पहला डिवाइस तैयार किया। डिवाइस लेकर जब वह किसानों के बीच पहुंचे तो उनका मजाक बनाया गया। ईशान ने किसानों की बातों को दरकिनार कर 2016-17 के बीच 500 डिवाइस बना डाले। काफी कोशिशों के बाद किसानों को डिवाइस की मदद से जब वाटर पंप ऑपरेट कर दिखाया, तब उन्हें विश्वास हुआ।

किसानों की परेशानी देख आया आइडिया

ईशान बताते हैं कि बचपन में वे किसानों की समस्याएं सुनते थे। किसानों को रोजाना सुबह-शाम घर से चार-पांच किमी पैदल चलकर खेतों में लगे वाटर पंप को चालू करने जाना पड़ता है। कई बार वहां पहुंचने पर लाइट चली जाती है। बारिश के दिनों में स्थिति बदतर हो जाती है और वाटर पंप चालू करने के दौरान किसानों को इलेक्ट्रिक शॉक लग जाता है।

किसानों की परेशानी देख ईशान ने एक ऐसा डिवाइस बनाने का फैसला किया। इसके जरिए वे देश के किसी भी कोने से वाटर पंप चालू कर सकें। डिवाइस बनाने के लिए ईशान ने क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म इंपैक्ट गुरु के जरिए 1.30 लाख रुपए का फंड जुटाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *