पंजाब के किसान ने त्यार की नदीन निकालने वाली हैरो डिस्क,जानें पूरी जानकारी

खेती में नदीन फसल को बहुत नुक्सान पहुंचाते है । अगर यह बेकाबू हो जाए तो फसल का उत्पादन आधे से कम रह जाता है ।इस लिए इन्हे शुरुआत में ही काबू करना जरूरी है । लेकिन नदीनों पर काबू करने के लिए नदीननाशक के इलावा यंत्र का भी उपयोग किया जा सकता है ।

नदीननाशक का उपयोग इस लिए कम करना चाहिए क्योंकि इसका असर मुख्या फसल पर भी होता है और धीरे धीरे नदीनों की सहनशीलता बढ़ने लग जाती है और सारी नदीननाशक दवाएं बेअसर हो जाती है । इस लिए सबसे बेहतर यही होता है नदीनों का ख़ात्मा किसी यंत्र की मदद से किया जाए ।

Advertisement

डिस्क हैरो के बारे में हम सब जानते है । इसका इस्तेमाल ट्रेक्टर के साथ खेत में फसल अवशेषों को मिट्टी के अंदर गलाने के लिए किया जाता है । लेकिन अब एक ऐसे हैरो डिस्क आ गए है जिनका इस्तमाल हाथ से किया जाता है और इसके इस्तमाल से हम बड़ी आसानी से नदीनों को साफ़ कर सकते है ।

डिस्क हैरो को पंजाब के गुरमीत सिंह गांव बसिया, तहसील रायकोट , जिला लुधिआना द्वारा त्यार किया गया है । हैरो डिस्क के इलावा गुरमीत सिंह खेतीबाडी मे हाथ से इस्तेमाल होने वाले यंत्र बनाते है । हैरो डिस्क की कीमत 2800 रुपए है, गुरमीत सिंह का फ़ोन नंबर 82888 -72484 है , अगर कोई इसको खरीदना चाहता है तो इस नंबर पर सम्पर्क कर सकता है ।