अगर मटर,मिर्च जा बैंगन की खेती करनी है तो यह है सबसे बढ़िया किस्में

अगर मटर,मिर्च या बैंगन की खेती करना चाहते है तो आज हम आपको भारत की सबसे अच्छी किस्मों के बारे मै बताने जा रहे है । जो सबसे बढ़िया है। राष्ट्रीय स्तर पर खेती के लिए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (Punjab Agriculture University) की तीन सब्जियों की किस्मों की पहचान की गई है।

इनमें जोन IV (पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड) के लिए मिर्च की CH-27 और मटर अगेता -7 शामिल हैं और ज़ोन VI (हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और गुजरात) और VII (मध्य प्रदेश) के लिए बैगन का पंजाब रौनक शामिल हैं। महाराष्ट्र और गोवा)। तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय, कोयम्बटूर में 22 से 25 जून, 2019 को आयोजित अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना की

Advertisement

37 वीं वार्षिक सामूहिक बैठक के दौरान पहचान की गई।

मिर्च की सीएच -27 किस्म उच्च उपज वाली आैर रोग प्रतिरोधक किस्म है। हाइब्रिड किस्म को देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में किसानों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया जा रहा है। विश्वविद्यालय ने CH-27 के व्यवसायीकरण के लिए निजी बीज कंपनियों और किसानों के साथ समझौते के 14 से अधिक ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

मटर अगेता-7 मटर की एक प्रारंभिक परिपक्व किस्म है, जो बुवाई के 60 दिन में पक जाती है। किसानों को गेहूं की बिजाई के लिए समय पर खेत खाली करने की अनुमति देती है। पंजाब रौनक बैंगन की एक प्रारंभिक परिपक्व लंबी फल वाली किस्म है जो साल भर कभी भी लगाई जा सकती है। औसतन पैदावार 242 क्विंटल / एकड़ है।