हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, बकरीद पर अब यहाँ नहीं होगी जानवरों की कुर्बानी

बकरीद इस्लाम धर्म के मुख्य त्योहारो में से एक है। बकरीद के त्योहार को मुस्लिम समाज में कुर्बानी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है, बकरीद के दिन मुस्लिम लोग बड़ी संख्या मे बकरे की कुर्बानी देता है, इस बार 12 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी, इस बार बॉम्बे हाईकोर्ट ने बकरीद पर सख्त आदेश जारी किए है,आदेश जारी करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि बकरीद पर लोग अपने घर या सोसाइटी में पशुओं की कुर्बानी नहीं दे सकेंगे।

बकरीद पर मुंबई शहर में सिर्फ 58 इलाकों में कुर्बानी हो सकेगी. शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, ऑटो रिक्शा स्टैंड सहित पब्लिक प्लेस पर कुर्बानी करने रोक लगा दी गई है. शहर की धार्मिक जगहों पर कुर्बानी के लिए हेड इंस्पेक्टर मार्केट से परमिशन लेनी होगी.

अदालत के इस आदेश का असर करीब 8 हजार लोगों पर पड़ेगा,जिन लोगो को नगर पालिका ने परमिट दिए होए थे, जो अब इस आदेश के बाद अवैध हो जाएगें,इस के साथ ही अदालत ने जानवरों को लाने और ले जाने के लिए बनाए गए नियमों का सही तरीके से पालन करने के लिए सरकार को निर्देश जारी किए हैं. इस के साथ ही दिल्ली नगर निगम ने निर्देश जारी किए है की बकरीद पर कुर्बानी के दौरान यमुना में जानवरों का खून सीधे नहीं जाना चाहिए,