सरकार की इस नई योजना का 12 करोड़ किसानों को मिलेगा फ़ायदा

देश में किसानों की हालत बद से बदत्तर होती जा रही है.किसानों को फसलों का पूरा दाम नहीं मिल रहा,पिछले चुनावों में देश की राजनितिक पार्टिओ को भी किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा था, किसानों की हालत को देखते हुए अब केंद्र सरकार की तरफ से कई योजनाए चलाई जा रही है,

केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए नई योजना शुरू की है, देश के किसान सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना, का फ़ायदा ले सकते है, इस योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसान लाभ ले सकते है ,इस योजना में किसानों को 60 साल की आयु पूरी होने पर 3,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जायेगी। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में परिवार को 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

Advertisement

किसान पेंशन योजना के तहत किसानों की योजना से जुड़ने के समय औसत उम्र 29 साल है तो उसे 100 रुपये महीने का योगदान देना होगा.अगर किसान की उम्र 29 से अधिक है तो कुछ ज्यादा योगदान देना होगा.

इस पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष के किसान शामिल हो सकते हैं उन्हें हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का प्रीमियम देना होगा।  केंद्र सरकार किसानों के योगदान के बराबर ही अपनी तरफ से योगदान देगी।