आ रहा है ऐसा ट्रेक्टर, चलाने के लिए नहीं खर्च करना होगा एक भी रुपया, जाने क्या है स्कीम

किसान भाइयों के लिए जल्द ही एक ऐसा ट्रेक्टर मार्किट में आने वाला है जिसे चलाने के लिए एक रुपया भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा। जी हां CSIR-CMERI जल्द ही एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने जा रहा है। कीमत की बात करें तो ये एक लाख रुपए से कुछ ज्यादा होगी जिसके चलते ये भारतीय मार्किट का सबसे सस्ता ट्रैक्टर होगा।

इस ट्रैक्टर का पहला ट्रायल सरकार द्वारा संचालित रिसर्च और डेवलपमेंट विंग अगले एक साल में पश्चिम बंगाल स्थित अपनी दुर्गापुर फैसिलिटी में करने की योजना बना रहा है। संस्था के डायरेक्टर हरीश हीरानी के अनुसार, संस्थान 10 हॉर्सपॉवर की क्षमता वाला बैटरी संचालित छोटा ट्रैक्टर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस ट्रैक्टर में लीथियम बैटरी लगी होगी।

Advertisement

इसकी बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने पर ट्रैक्टर एक घंटे के लिए चलेगा। संस्थान का प्रयास बेहद कम वज़न वाले टैक्ट्रर बनाने का है, जो कम जमीनों वाले किसानों के लिए सुविधाजनक हाे। संस्थान के मुताबिक, इस ट्रैक्टर को बनाने का खर्च यानि प्रोडक्शन कॉस्ट 1 लाख रुपए प्रति ट्रैक्टर आएगा, लेकिन इसे इसकी प्रोडक्शन कास्ट से थोड़ी सी अधिक कीमत पर बेचा जाएगा।

खेतों में लगेंगे सोलर चार्जिंग स्टेशन

इस ट्रैक्टर को बनाने में संसथान करीब 30 लाख रुपए का निवेश कर रहा है। साथ ही उनका यह भी कहना है कि, खेतों में ही सोलर चार्जिंग स्टेशन लगाने के बारे में भी प्लानिंग की जा रही है, जिनकी मदद से इस ट्रैक्टर को चार्ज किया जा सकेगा और किसान बिना रुके खेतों में काम कर सकेंगे।

इतना ही नहीं, इस ट्रैक्टर में सोलर पैनल्स भी लगे हुए होंगे जिनकी मदद से ये काम करते समय सूर्य ऊर्जा से भी चार्ज हो सकेगा जिसके चलते  इसको चलाने के लिए किसानों को एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा और किसानों को बहुत बचत होगी। इसके साथ ही  CSIR-CMERI ने फसल की कटाई के बाद उत्पादन की धुलाई, उसे सुखाने के लिए बहुत सी नई तकनीकों पर काम किया है, जिन्हें कई राज्यों में इंस्टॉल भी किया गया है।