अब पशुपालकों को मिलेगा इतने कम ब्याज पर लोन, जानकर आ जाएगा मजा

पशुपालकों को RBI ने बड़ी खुशखबरी दी है, RBI ने पशु और मछली पालन का काम करने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर दिए जाने वाले लोन को लेकर नए नियम तय किये हैं जिनके अनुसार अब KCC पर दो फीसदी अतिरिक्त छूट के साथ लोन दिया जायेगा। नए नियमों के अनुसार जो किसान छोटी अवधि के लिए 2 लाख रुपए तक का लोन लेंगे उन्हें ही दो फीसदी अतिरिक्त छूट का फायदा मिल सकेगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि ये सब्सिडी देने के बाद छोटी अवधि के लिए किसानों को दो लाख रुपए तक का लोन 7 फीसदी ब्याज पर दिया जायेगा। साथ ही RBI ने ये भी कहा है कि 2018-19 और 2019-20 में लोन लेने वाले किसान भी इस सब्सिडी स्कीम का फायदा ले सकेंगे।

इस स्कीम का फायदा लेने के बाद जो किसान समय पर लोन का भुगतान करेंगे, उन किसानों को ब्याज पर तीन फीसदी की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। ये सभी नियम लागू होने के बाद समय पर लोन का भुगतान करने वाले किसानों वित्त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए चार फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा।

RBI ने बयान में ये भी कहा कि 2 लाख रुपए तक के छोटी अवधि के लोन पर ही इस ब्याज सब्सिडी स्कीम का लाभ मिलेगा। और सिर्फ मछलीपालन और पशुपालन गतिविधियों में शामिल किसान ही इस अतिरिक्त छूट का लाभ ले सकेंगे। जो किसान पहले से ही मछली पालन-पशु पालन जैसी गतिविधियों में शामिल हैं और इन कामो के लिए उन्होंने KCC पर फसल लोन ले रखा है, वे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Rbi का कहना है कि फसल लोन और मछलीपालन-पशुपालन का काम करने वाले किसान 3 लाख रुपए तक के लोन पर इस योजना का फायदा ले सकेंगे। और जिन किसानों का सिर्फ मछलीपालन – पशुपालन का काम है वह सिर्फ 2 लाख रुपए तक के लोन पर इस स्कीम का फायदा ले सकेंगे।