अब पंचायत नहीं कर सकेगी गोलमाल, एक मिनट में ऐसे जानें पंचायत को कितना फंड मिला और कहां खर्च हुआ

अब आपके गांव की पंचायत बिलकुल भी गोलमाल नहीं कर सकेगी, क्योंकि अब आप एक मिनट में जान सकते हैं कि पंचायत को कितना फंड मिला और उसे कहां कहां खर्च किया गया। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत सरकार ने आपके गांव की ग्राम पंचायत में किस निर्माण के लिए कितना फंड दिया है, कितना पास करवाया गया है और कितना काम अब तक कराया गया है तो यह आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए एक क्लिक पर जान सकते हैं।

यहां तक कि अगर आपको निर्माण कार्य में कोई अनियमितता नजर आती है तो आप जनसुनवाई में सीधे इस मामले की शिकायत कर सकते हैं। भारत सरकार ने गाँव-गाँव में विकास कार्य को पारदर्शी बनाने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है।

यहां से मिलती है जानकारी

आपके गांव की ग्राम पंचायत के विकास कार्यों को लेकर जानकारी के लिए आपको वेबसाइट http://planningonline.gov.in/ReportData.do?ReportMethod=getAnnualPlanReport पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसी वेबसाइट खुल जाएगी

वेबसाइट के खुलने के बाद आपको ये सब सेलेक्ट करना है….

Plan Year : (वित्तीय वर्ष)– इस विकल्प में तय करें कि आपको किस साल की जानकारी निकालनी है। जैसे कि उदाहरण के तौर पर 2018-2019 चुनते हैं, तो अगला विकल्प राज्य का सामने आएगा।
State: (राज्य) जिस राज्य के बारे में आपको जानकारी चाहिए, उदाहरण के तौर पर जैसे समें महाराष्ट्र राज्य के बारे में जानकारी चाहिए तो महाराष्ट्र पर क्लिक करते हैं।
Plan Unit : इसके बाद आपको नीचे Plan Unit का विकल्प नज़र आएगा, इसमें आपको ग्राम पंचायत, ब्लॉक और जिला पंचायत का विकल्प दिया जाता है, जिसमें आप अपना विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के तौर पे हम ग्राम पंचायत चुनते हैं।
District Panchayat: (जिला पंचायत) इस विकल्प में आपको अपने जिला पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे हमने पुणे के रूप में जानकारी चाहिए तो इसमें पुणे का चयन करें।
Block Panchayat:(क्षेत्र पंचायत) इसमें आपको ब्लॉक पंचायत के बारे में जानकारी देनी होगी। जैसे यदि हम आगे अंबेगांव पर क्लिक करते हैं।
Village Panchayat: (ग्राम पंचायत) इसमें आप अपने गाँव की जानकारी देंगे, जैसे यदि देवगांव विकल्प चुनते हैं तो वेबसाइट में आपके सामने ये तस्वीर आएगी।

Get Report: (रिपोर्ट देखिए) ये सभी विकल्प पूरे भरने के बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपके सामने पूरी पंचायत की रिपोर्ट सामने आ जाएगी। आप देख सकेंगे कि ग्राम पंचायत में किस कार्य के लिए कितना बजट पास किया गया। इतना ही नहीं, निर्माण कार्य की लागत का ब्यौरा दिया गया होता है। अगर वेबसाइट में काम किया गया है और जमीनी स्तर पर काम पूरा नहीं होता है तो आप जनसुनवाई में इसकी शिकायत कर सकते हैं।