घर में रखे हुए सोने से आप इस तरह कर सकते हैं कमाई

सोने के भाव लगातार तेजी के साथ रिकार्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं। सोमवार यानि 26 अगस्त को सोना बड़े उछाल के साथ 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर पहुंच गया। क्या आप जानते हैं कि सोने के बढ़ते भाव से आप फायदा ले सकते हैं। आपके घर में रखी सोने की ज्वेलरी आपको फायदा दे सकती है।

SBI बैंक ने कुछ दिन पहले एक नई स्कीम की शुरुआत की थी। जिसका नाम गोल्ड डिपॉजिट स्कीम रखा गया था। अगर अपने घर में सोने के सिक्के या प्योर गोल्ड रखा हुआ है तो इस स्कीम में जमा करने पर उस पर ब्याज के साथ आप और कई फायदे ले सकते हैं।

इस स्कीम में सोने को 1 से लेकर 15 साल तक डिपॉजिट रखा जा सकता है और जब आपके डिपॉजिट की अवधि खत्म होगी तब आप ब्याज समेत अपना सोना वापस ले सकते हैं और चाहें तो सोने की जगह आप सारा पैसा कैश में भी ले सकते हैं।

स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार सभी भारतीय नागरिक इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इसका लाभ सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट खुल कर लिया जा सकता है। इसमें HUF, पार्टनरशिप फर्म भी निवेश कर सकती हैं। कम से कम 30 ग्राम सोना जमा करके ही आप इस स्कीम का लाभ के सकते हैं, 30 ग्राम से ऊपर आप जितना चाहें निवेश कर सकते हैं।

इतना मिलता है ब्याज

SBI की इस स्कीम में ज्यादा से ज्यादा ब्याज 5 फीसदी तक मिलता है। यदि आप एक साल के निवेश करेंगे तो 0.50 फीसदी ब्याज मिलेगा, दो साल के निवेश पर 0.55 फीसदी और तीन साल के निवेश पर 0.60 फीसदी ब्याज मिलता है। मीडियम टर्म यानी 5-7 साल के निवेश पर 2.25 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। लॉन्ग टर्म की बात करें तो 12-15 साल के निवेश पर सालाना 2 से 5 फीसदी ब्याज मिलता है।