रात को सोते समय कान में तेल डालने से इन 6 समस्या से मिलेगा छुटकारा , जानें कौन सा तेल रहेगा फायदेमंद

कान हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। लगातार कान में समस्या के कारण हमें कम सुनाई देने लगता है और यह समस्या आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ-साथ शुरू हो जाती है। कान में होने वाला दर्द बहुत असहनीय होता है, कान में समस्या छोटे शिशुओं व बच्चों में देखने को मिलती है

अगर कान में किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो हम कान को कुरेदने की कोशिश न करें, ऐसा करने से हम अपने कान को नुकसान पहुंचा देते हैं। कान में खुजली, कान में मैल जमना, कान से पस निकलना, कम सुनाई देना जैसी समस्या कान की परेशानियों में शामिल हैं। आज हम आपको सोते वक्त कान में तेल डालने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं,

  • कान में मैल जमा होने पर खुजली होने लगती है, आप रात में सोते समय तीन बूंद सरसों के तेल की डालें। ऐसा करने से सुबह तक कान में जमा मैल बाहर आ जाएगा। पुराने जमाने से ही हर घर में इस नुस्खे का इस्तेमाल होता आ रहा है।
  • अगर आपके कान में लगातार खुजली हो रही है तब आप लहसुन की कुछ कलियां मछली के तेल में डालकर उसे गर्म करें। गर्म तेल को बाद में ठंडा करें और सुबह-शाम उसे कान में डालें। ऐसा करने से खुजली की समस्या छुटकारा मिल जाएगा ।
  • अगर आपके कान में सूजन आ गई है तो उसे कम करने के लिए आप टी ट्री ऑयल में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर कान में डालें। सुबह- शाम ऐसा करें जिस से कान में आई सूजन दूर हो जाती है।
  • बादाम तेल की कुछ बूंदे अपने कान में डालने से कानों में हो रही घनघनाहट बंद हो जाएगी ।
  • कान में नारियल का तेल डालने से कान के अंदर का वायरल और संक्रमण दूर करने में मदद मिलती है।
  • कान में ऑलिव ऑयल की कूछ बूंदे डालने से कान दर्द जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं