अमरूद के इस नई किस्म के पेड़ से मिल रहा है 100 कि‍लो फल, यहां अभी से मि‍ल सकता है इसका पौध

इन दि‍नों इंसान के सि‍र जि‍तने मोटे अमरूद ने बाजार में काफी हलचल मचा रखी है। एक अमरूद का वजन डेढ़ कि‍लो तक पहुंच जाता है और इसकी पैदावार करने वाले कि‍सानों का माल हाथोंहाथ बि‍क रहा है। यह भारी भरकम अमरूद न केवल देखने में सुंदर लगता है बल्कि इसका स्वाद भी बेहतरीन है। अमरूद की इस कि‍स्म का नाम है VNR BIHI जि‍सने कई कि‍सानों को मालामाल कर दि‍या है। जि‍न भी इलाकों में यह पैदा हो रहा है वहां इसकी काफी मांग है।

इसकी कीमत 150 रुपए से लेकर 370 रुपए कि‍लो तक है। रक्सेड़ा के किसान रामधन सैनी और उनके भाई रामपवन सैनी ने बताया कि यह किस्म वैसे ताे ढेड साल बाद फल देना शुरू कर देती है, लेकिन समझदारी इसी में है कि पौधे की पूरी ग्रोथ होने के बाद ही फल लिया जाए। एक पेड़ से सालभर में 100 किलो फल देता है। वह इस अमरूद की बड़े पैमाने पर खेती करते हैं। इन्होंने अमरूद के करीब 1600 पेड़ लगाए हैं और साल में दो बार फसल लेते हैं। एक पेड़ पूरे साल में 75 से 100 कि‍लो अमरूद देता है।

Advertisement

ऐसे की जाती है खेती: इसकी खेती करना आसान काम नहीं है। काफी रखरखाव करना होगा। जब फल आते हैं तब खासतौर पर देखभाल करनी होती है। फलों की बैगिंग करनी होती है। एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच में 12 फुट सामने और आठ फुट की दूरी पर बगल में होनी चाहि‍ए। नीरज कि‍सानों को इस पौधे को लगाने और रखरखाव की ट्रेनिंग भी देते हैं, मगर ये फ्री नहीं है। वह इसके लि‍ए फीस लेते हैं। ट्रेनिंग आमतौर पर दो दि‍न की होती है।

यहां अभी से मि‍ल सकता है इसका पौध

अमरूद की यह प्रजाति‍ वैसे तो थाईलैंड से आई है। यहां अभी इसकी पौध मि‍लती है। इसे आप डायरेक्‍ट VNR की नर्सरी से खरीद सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर रेट सहि‍त इसकी पूरी जानकारी दी गई है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबि‍क, अगर आप 1 से 10 पौधे लेते हैं तो प्रति‍ पौधा इसकी कीमत 330 रुपए है। पौधों की गि‍नती बढ़ने पर रेट कम हो जाते हैं। इस लिंक पर आप ये डि‍टेल चेक कर सकते हैं –  http://www.vnrnursery.in/booking-procedure/