सरकार की नई योजना, सिर्फ 36000 में खरीदें 90 हज़ार का सोलर पंप

कुछ दिन पहले एक खबर वायरल हुई थी जिसके अनुसार सरकार फ्री में लोगों को सोलर पंप और सोलर पैनल देगी लकिन केंद्र सरकार ने साफ़ किया है कि उसकी किसानों को मुफ्त में सोलर पंप देने की कोई योजना नहीं है।

लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है सरकार किसानों को सोलर पैनल और पंप देने के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है। इस योजना में किसान को सोलर पंप पर 60% सब्सिडी मिलेगी जिसमे से केंद्र और राज्य सरकार दोनों 30-30 % योगदान देंगे। अन्य 40% खर्च किसान को खुद देना होगा ।

नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री R.K सिंह ने कहा है कि किसानों को सरकार यह योजना जल्द लॉन्च करने वाले हैं । ऊर्जा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार एक HP सोलर पंप की कीमत 90 हज़ार रुपए है। लेकिन किसानों को अपने खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए 40 % हिस्सेदारी देनी होगी जिस हिसाब से किसान को 90000 वाला पंप सिर्फ 36,000 में रुपए में मिल जाएगा।

दूसरी सबसे बड़ी बात है के 36,000 राशि को देने के लिए किसानों को किस्त की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगा। मतलब 36,000 भी एक साथ देने की जरूरत नहीं आप महीने महीने की किश्त से दे सकते है ।

सरकार के अनुसार, किसानों को सब्सिडी दर पर सोलर पंप देने के मामले में राज्यों ने अपनी हामी भर दी है। इस योजना से देशभर के 27.5 लाख किसानों को सोलर पंप मिलेंगे।