सिर्फ 100 रूपये देकर ऐसे रद्द होगा बड़े से बड़ा चालान,जाने क्या है कानून

1 सितम्बर से देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है तब से सभी लोगों के बड़े बड़े चालान कट रहे है । कई जगह पर तो चालान की कीमत व्हीकल की कीमत से भी ज्यादा है । लेकिन एक कानून ऐसा भी है, जिसकी मदद से आप 10000 का चालान भी सिर्फ 100 रुपए देकर CANCEL करा सकते हैं ।

लेकिन खुश होने से पहले जान ले इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही आप हर जुरमाना जैसे बिना बिमा ,RC,लाइसेंस जा पॉल्यूशन और बिना परमिट के का चालान सिर्फ 100-100 रुपए देकर माफ करवा सकते हैं।

बहुत सारे लोगों को इस कानून की जानकारी नहीं है इस लिए जिन लोग गाड़ी के जरूरी कागजात जैसे बिमा,RC आदि घर पर भूल जाते है और ट्रैफिक पुलिस के पकडे जाने पर वो चालान कटवा लेते है लेकिन अगर आपके पास घर पर यह सारे कागज मजूद है तो आप बाद में जाकर भी इस चालान को कैंसिल करवा सकते है ।

चालान होने पर आप संबंधित प्लानिंग ब्रांच में जाकर अपनी गाड़ी के कागज जिनकी वजह से आपका चालान हुआ था चेक करवाकर अपना हजारों का चालान माफ करा सकते हैं, लेकिन यह दस्तावेज चालान होने से पहले के बने होने चाहिए। ऐसा न हो के चालान होने के बाद आप कागज त्यार करवा ले । जो लोग ऐसा करेंगे उनका चालान माफ़ नहीं किया जायेगा ।