चार गुणा मुनाफा लेने के लिए खरीदें यह मशीन, दूध से बना देती है खोया,दही, घी और क्रीम

जैसे जैसे देश की आबादी बढ़ रही है डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर, घी, छाछ, क्रीम आदि की खपत बढ़ती जा रही है। इस लिए किसानो को भी सिर्फ दूध के व्यापार तक सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि अब डेयरी उद्योग में लगे किसानों और व्यापारियों के लिए दही, पनीर, देसी घी, खोया बनाकर बेचेने में भी अपार संभावनाएं हैं।

ज्यादातर देखा गया है कि गांवों और छोटे शहरों में पशुपालन करने वाले किसान अपना ध्यान सिर्फ दूध बेचने पर ही केंद्रित रखते हैं। जिस से किसान को दो बड़े नुक्सान होते है एक तो जैसे हम जानते है के दूध बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है । इस लिए उसे समय रहते ही बेचना पड़ता है नहीं तो किसान को नुक्सान हो जाता है ।दूसरा दूध की कीमत भी बाजार में कम मिलती है । जिस से उसका खर्चा भी नहीं पूरा होता ।

Advertisement

आज हम डेयरी किसनो को एक तरीका बताने जा रहे है जिस से वो दूध से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और दूध के ख़राब होने का डर भी नहीं रहेगा । जिन किसानों या डेयरी संचालकों के पास रोज 100 लीटर से ज्यादा का दूध का उत्पादन होता है वे लोग दूध के कुछ हिस्से का खुद का पनीर, दही, छाछ, खोया और देसी घी बनाकर बेचे तो उन्हें काफी फायदा हो सकता है ।

एक मशीन से बनते हैं सभी डेयरी उत्पाद

इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी जो खोया, पनीर और देसी घी बनाने का काम करती है । LPG गैस और बिजली से चलने वाली इस मशीन की मदद से खोया, पनीर, दही और देसी घी बना सकते है । बाजार में 100 लीटर दूध की क्षमता वाली मशीन की कीमत करीब 40000 के आस-पास है।

ये मशीन 150, 200 और 300 लीटर की क्षमता में भी मिलती है और उनकी कीमत क्षमता के हिसाब से भड़ती रहती है । इन मशीनों का इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। इस मशीन से अलग अलग प्रोडक्ट बनाकर हम ज्यादा देर तक रख सकते है और अच्छी कीमत पर बाजार में बेचा जा सकता है।

खोवा बनाने वाली मशीन कैसे काम करती है उसके लिए वीडियो देखें।