अब सरकार देगी सोलर चूल्हा, दिन हो जा रात घर के अंदर बनेगा खाना

अपने सोलर चूल्हे के बारे में तो सुना होगा लेकिन इसकी एक समस्या थी एक तो इसके इस्तमाल के लिए आपको धुप में काम करना पड़ता था दूसरा इसका इस्तेमाल हम रात के वक़्त नहीं कर सकते थे ।

लेकिन अब एक ऐसा सोलर चूल्हा (Solar buckets) आ गया है जिसका इस्तेमाल आप दिन हो जा रात जब चाहे कर सकते है और उसके लिए आपको धुप में भी नहीं रुकना पड़ेगा । इसके तहत सूरज की गर्मी को स्टोर कर लिया जाएगा और जब जरूरत होगी उस गर्मी का इस्तेमाल कर खाना पकाया जा सकेगा ।

Advertisement

भारत सरकार देशभर के गांव और शहरों के लिए ऐसे ही सौर चूल्हा लाने जा रही है। इसके तहत इंडियन ऑयल ने पायलट टेस्ट का काम शुरू किया है। यह पायलट टेस्ट परियोजना लेह में शुरू की गई है। बहुत जल्द यह पुरे भारत में उपलब्ध होगा और सरकार इस पर सब्सिडी भी दे सकती है । इंडियन ऑयल ने अमेरिकी स्टार्टअप सन बकेट सिस्टम के साथ एक करार किया है।

ऐसे करता है काम

यह एक तंदूर की तरह काम करता है इसमें एक सोलर डिश लगी होती है जो सूरज की रौशनी और गर्मी को एक जगह यानि डिश के बिलकुल बीच में एकत्रित करती है वहां पर एक बकेट रखा होता है जो इस गर्मी को सोख्ता रहता है। और जब यह बकेट पूरी तरह से गर्म हो जाता है तो हम इसे घर पर रसोई में रख कर इस्तेमाल कर सकते है जैसे हम तंदूर को एक बार गर्म करने के बाद उसमे घंटो तक रोटी बना सकते है बिलकुल वैसे ही

मुफत में बनेगा 4 लोगों का खाना

एक बार गर्म करने के बाद सन बकेट चार लोगों के परिवार के खाने की जरूरत आसानी से पूरी कर सकता है।इससे आप सब्जी बनाने, स्टीमिंग, तलने और रोटी बनाने तक का काम कर सकेंगे।

सन बकेट में इतनी ऊर्जा स्टोर होगी कि इससे दिन और रात दोनों समय का खाना बन जाएगा। सबसे बड़ी खास बात यह है के इसका इस्तेमाल करने पर किसी तरह का कोई प्रदूषण नहीं फैलता और न ही किसी तरह का कोई खर्च करना पड़ता है ।