जाने क्यों हेलमेट होने के बावजूद पुलिस काट रही हेलमेट का चालान

1 सितम्बर से देश में लोगों के भारी-भरकम चालान काटे जा रहे हैं। इस लिए चालान से बचने के लिए ज्यादातर लोग नकली और सस्ते हेलमेट खरीद लेते है ताकि चालान से बचा जा सके लेकिन क्या आपको पता है हेलमेट पहनाने के बाद भी आपका चालान कट सकता है । लेकिन नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक सस्ता और घटिया हेलमेट पहनना अब आपके लिए भारी पड़ सकता है।

कैसा होना चाहिए आपका हेलमेट

आज हम आपको बताएँगे के चालान से बचने के लिए आपका हेलमेट कैसा होना चाहिए ? दोस्तों अगर आप अभी भी Local, बिना ISI MARK वाला हेलमेट इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे तुरंत किसी कचरे के डिब्बे में फैंक दे क्यों कि अगर पुलिस ने आपको इस हेलमेट के साथ पकड़ लिया तो आपका 1000 रूपये का चालान कटेगा ही कटेगा।

सिर्फ हेलमेट पहनना ही काफी नहीं है उसका ISI मार्क होना भी उतना ही जरूरी है । ISI मार्क के बिना बाजार में मिलने वाले हेलमेट आपको पूरी तरह से सुरक्षा नहीं दे पाते । और दुर्घटना होने पर टूट जाते है और आपके सिर के जख्मी होने की सम्भावना बढ़ जाती है ।

चालान काटने की वजह से शहरों में जगह-जगह सड़क किनारे नकली हेलमेट खूब बिक रहे हैं। जिनकी कीमत 100 रुपये से लेकर 300 रुपये के बिच में होती है । नकली हेलमेट बनाने जो सामान इस्तमाल होता है वो घटिया और हल्की क्वालिटी होता है, वहीं इसमें लगा शीशा भी UV सुरक्षित नहीं होता,

जिसकी वजह से तेज धूप में आंखों की सुरक्षा नहीं हो पाती और रात को सामने से आ रहे वाहनों की तेज रोशनी भी सीधा आंखों पर असर डालती है, । जबकि ISI मार्क असली हेलमेट में लगा शीशा धूप से आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है, साथ ही आपके चेहरे को भी धूप से बचाता है।