यहाँ से खरीदें आलू प्याज से भी कम कीमत में काजू

दोस्तों काजू खाना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताना चाहते है यहाँ पर आपके पसंदीदा काजू आलू-प्याज से भी कम है । जी हाँ हम किसी और देश की बात नहीं कर रहे ये जगह भारत में ही है । यहाँ दिल्ली में काजू 800 रुपए किलो हैं वही दिल्ली से 1200 किमी दूर झारखंड के जामताड़ा जिले में काजू 10 से 20 रुपये प्रति किलो मिलते है ।

जामताड़ा जिले के नाला इलाके में करीब 52 एकड़ रकबे में काजू के बागान हैं। इस इलाके में बागान बनने कुछ ही सालों में इतनी बड़ी पैदावार के पीछे भी दिलचस्प कहानी है । दरअसल जामताड़ा के पूर्व उपायुक्त कृपानंद झा को काजू खाना बेहद पसंद था। उनके इस शोक की वजह से ही जामताड़ा में काजू के बागान लगाए गए जिस से वो ताजी और सस्ती काजू खा सकें।

Advertisement

कृपानंद झा ने जामताड़ा की भौगोलिक स्थिति का पता किया और जाना की वहां की जलवायु काजू की खेती के लिए बिलकुल उपयुक्त है । इसके बाद यहां काजू की बागवानी शुरू कराई। देखते ही देखते चंद साल में यहां काजू की बड़े पैमाने पर खेती होने लगी ।

फ़ायदा मिलते देख बहुत सारे किसान वहां पर काजू की खेती करने लगे।काजू की बड़े इलाके में की जा रही खेती और बागों से काजू की चोरी के कारण ही काजू की कीमत इतनी कम है। सरकार ने इलाके के किसानों की हालत सुधारने के लिए यहां काजू की बागवानी बढ़ाने और उन्हें उचित दाम दिलाने का वादा कर रही है।