जाने अलग अलग राज्यों में कपास के भाव

कपास भारत की प्रमुख फसल है और इसकी खेती गुजरात,राजस्थान,पंजाब,हरियाणा समेत बहुत सारे राज्यों में की जाती है इस लिए अगर कपास का अच्छा भाव मिल जाये तो मंदी की मार झेल रहे किसानो को कुछ राहत मिलेगी ।

इस महीने से सारे भारत में कपास की फसल आनी शुरू हो गई है और अच्छी बात यह है के कपास के भाव बढ़ रहे है। सीजन की शुरूआत में ही भाव 6 हजार के पास पहुंचने लगे है।आज हम आपको भारत की अलग राज्यों में कपास के भाव बारे में जानकारी देंगे ।

हरियाणा के उचाना मंडी में पिछले दो दिनों में 390 रुपए प्रति क्विंटल तक की तेजी भाव में आई है। शनिवार को 5712 रुपए प्रति क्विंटल तक के भाव सबसे अधिक रहेऔर ताज़ा हालत को देख कर लगता है के कपास के भाव जल्दी ही 6000 का आंकड़ा छू लेंगे ।

वहीँ मध्य प्रदेश में पिछले बुधवार से कपास की नीलामी शुरू है । इस दिन ही खरगोन के आनंद नगर स्थित कपास मंडी में कपास नीलामी का मुहूर्त हुआ। और पहले ही दिन कपास का भाव 5335 रु प्रति क्विंटल मिला। इसी तरह से पंजाब, राजस्थान की मंडिओं में भी पिछले हफ्ते कपास भाव 5100 से 5500 रु तक रहे लेकिन इस हफ्ते भाव में सभी जगह पर तेजी देखि जा रही है ।

भारतीय कपास संघ (CAI) ने 2018-19 सत्र (अक्टूबर-सितंबर) के लिये 312 लाख गांठ के कपास उत्पादन होने की संभावना जताई है ।CAI के अनुसार इस साल कपास की बंपर फसल होगी और भाव भी अच्छा मिलने से किसानो को अच्छा मुनाफा हो सकता है ।