जाने पशु को गाभिन ठहराने का देसी नुस्खा

दोस्तों बहुत सारे किसान भाई यह शिकायत करते है के उनके पशु हीट में आ जाते है लेकिन जब उसको गाभिन करवाते है वो गाभिन नहीं रहती जिसके कारण किसानो के वक़्त और पैसे दोनों का नुकसान हो जाता है । लेकिन आज हम आपको पशु को गाभिन रखने के लिए बहुत ही अच्छा एक देसी और घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है जिसके सिर्फ 6 दिन के इस्तमाल से आपका पशु  गाभिन रहेगा ।

गाय भैंस के गाभिन ना होने का सबसे बड़ा कारण बच्चादानी का इन्फेक्शन होता है जिसके कारण पशु के गाभिन होने की संभवना बहुत कम हो जाती है । आज हम जो आपको नुस्खा बताने जा रहे है उस नुस्खे को त्यार करने के लिए सबसे पहले आपको 2 तोले जा फिर 20 ग्राम सुहागा (BOREX) जरूरत होगी जो आपको आपके लोकल पंसारी की दुकान से 10 से 20 रूपये में मिल जायेगा ।

Advertisement

सबसे पहले एक 20 ग्राम सुहागे को अच्छी तरह से पीस ले उसके बाद इसको रोटी वाले तवे पर रखकर अच्छी तरह से भून लें आप दखेंगे के भूनते वक़्त ये फूल जाता है इस लिए एक बार भुनने के बाद इसके दुबारा फिर से पीस कर इसका पाउडर बना ले।

यह पाउडर 20 ग्राम हमने एक हफ्ते के लिए त्यार किया है इस लिए इसका 7वा हिसा लेकर उसमें डेढ़ चमच हल्दी मिला लीजिये हल्दी में भी इन्फेक्शन से लड़ने के गुण होते है इस लिए यह दोनों चीजें एक साथ बच्चेदानी के इंफेक्शन को पूरी तरह से ख़तम कर देंगी ।

अब सुहागे और हल्दी के पाउडर को आटे के पेड़े के अंदर डाल कर पशु को खिला दें। इस पेड़े के ऊपर और अंदर गुड़ जरूर लगा ले जिस से पशु इसको आसानी से खा लेंगे ।ऐसा पेड़ा आपको पशु को 6-7 दिन देना है और इतने दिनों में ही इसका रिजल्ट आपको मिल जायेगा ।