दूध की फैट बढ़ाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

दोस्ते आज हम आप को गाये या भैंस के दूध की फैट बढ़ाने के बारे में बताने जा रहे है । दूध की फेट बढ़ाने के लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट आते है, लेकिन आप अपने पशु को संतुलित खुराक खिला कर दूध की फैट बढ़ा सकते है।

दूध की फैट बढ़ाने के लिए आप को अपने पशु की खुराक पर खास ध्यान देना होगा, जैसे 7-8 किलो खुराक और अगर पशु की खुराक में साइलेज भी शामिल है तो 100 किलो खुराक में 250 ग्राम मीठा सोडा मिला कर दे, इस से पशु को खाना हज़म भी जल्दी होगा और दूध की फैट भी कम नहीं होगी ।

Advertisement

पशु के ब्याने के बाद दूध की पैदावार बढ़ती है, जिस से पशु का शरीरक पोटाशियम शत्र कम हो जाता है, इस लिए पशु के ब्याने के बाद पशु को पोटाशियम कॉर्बोनेट खिलाने से दूध की फैट बढ़ जाती है ।

पशु के दूध की फैट बढ़ाने के लिए आप पशु को देसी कपास के बीज खिला सकते है , लेकिन ध्यान रखे की रोजाना 250 ग्राम से ज्यादा ना खिलाए । पशु को सर्दी में (बरसीन लुसन राई घास जवी ) बिना कुतरा किए हरा चारा खिलाने से दूध की फैट बढ़ जाती है।

जब आप पशु को दिन में सिर्फ दो बार हरा चारा खिलाते है तो आप के पशु के दूध की फैट कम हो जाती है,  इस लिए पशु को दिन में कई बार चारा खिला कर आप दूध कई फैट बढ़ा सकते है ।

दूध की फैट बढ़ाने के लिए आप पशु को दाने से ज्यादा हरा चारा खिलाए जिस से दूध की फैट बढ़ जाएगी । अगर आप पशु को दाना ज्यादा खिलाते है तो ध्यान रखे की एक समय में 3 किलो से ज्यादा दाना ना खिलाए, कम मात्रा में कई बार पशु को दाना खिलाए ।