एक दो नहीं सीधे इतने रुपए बढ़ेगा पेट्रोल डीजल का दाम, जानें कारण

हमारे देश में पेट्रोल डीजल की बहुत ज्यादा मात्रा में खपत होती है, पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ते रहते है , लेकिन इस बार आम लोगो को बड़ा झटका लगने वाला है , आप को बता दे की देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार उच्चतम स्तर पर पहुँच गये है।

आने वाले 15 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी जारी रहेगी, सऊदी अरब की सरकारी कंपनी अरामको द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी ऑइल फैसिलिटी पर 14 सितंबर को ड्रोन हमले हुए थे जिस के कारण कच्चा तेल उत्पादन सिर्फ आधा रह गया है।

कच्चा तेल का सबसे ज्यादा असर भारत पर पड़ेगा, भारत सऊदी अरब से तेल निर्यात करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है, सऊदी अरामको के तेल कुओं पर हमले का सीधा असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दिख रहा है।

आप को बता दे की आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 29 पैसे की भारी तेजी के साथ 72.71 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 19 पैसे की भारी बढ़ोत्तरी के साथ 66.01 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 75.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 69.57 रुपये प्रति लीटर पर है।

कोलकाता में पेट्रोल 29 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 75.43 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 19 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 68.42 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।मुंबई में  पेट्रोल 29 पैसे की भारी बढ़त के साथ 78.39 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 20 पैसे की बढ़त के साथ 69.24 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।