भारत में यहां मिलती है सबसे सस्ती गाय

भारतीय सेना करीब 1 लाख की कीमत वाली बहुत ज्यादा दूध देने वाली फ्रिसवाल नस्‍ल की गाय को महज 1000 रुपए में बेचने जा रही है। दरअसल सेना अपने 39 डेरी फार्म को बंद कर रही है जिसमे फ्रिसवाल नस्‍ल की 25000 गाय हैं। यह फैसला पि‍छले साल अगस्‍त में ही ले लि‍या गया था।

इसके तहत पंजाब में फिरोजपुर के कनाल कॉलोनी स्थिति मिलिट्री डेयरी फार्म को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां 50000 से 1.20 लाख रुपये तक की उच्च क्वालिटी की गाय सिर्फ 1000 रु में बेचीं जा रही है।पिछले शुक्रवार को फिरोजपुर शहर के विधायक , डीसी और पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. भूपिंद्र सिंह ने 74 गाय बेचकर किया ।

Advertisement

यह गायेें के लिए पहल शहीदों के परिवारों, विधवा, सेना-पुलिस के जवानों, अनुसूचित जाति और आत्महत्या करने वालों किसानों के परिवारों को दी गईं है। लेकिन अभी भी 600 के करीब गाय को मुफ्त के बराबर सिर्फ एक-एक हजार रुपये में दिया जाएगा।

इसमें साहीवाल, अमेरिकन जर्सी नस्ल की गाय, हालैंड की नस्ल से जानी जाने वाली गाय एचएस (होलिस्टन फ्रीजन) क्रॉस ब्रीड की है। इन गाय की छोटी बछड़ी की बात करें तो जन्म के एक साल बाद उसकी कीमत 4 हजार रुपये हो जाती है। गायों के दूध का सेना द्वारा ही प्रयोग किया जाता है।

भारत में यह अकेला ऐसा मिलटरी डेरी फार्म नहीं है यहाँ से इतनी सस्ती गाय मिल रही है इसके इलवा भी भारत में अब मेरठ, अंबाला, श्रीनगर, झांसी और लखनऊ जैसे शहरों में मौजूद डेरी फार्म बंद हो रहे है जहाँ से आपको अच्छी नस्ल की गाय कम कीमत में मिल जाएगी ।

सरकार इनको लेकर समय समय पर नोटिस निकालती है । फार्म हाउस बंद हो जाने से करीब 57,000 जवान फ्री हो जाएंगे, जो अभी इन फार्म के कामकाज में लगे हुए हैं। सेना अपने फार्म हाउस को बंद कर करीब 20 हजार एकड़ जमीन मुक्त करा पाएगी।