ऐसे त्यार करें देसी कोल्ड स्टोरेज, प्याज़ कभी नहीं होता ख़राब

देश में प्याज की गिरती-बढ़ती कीमत से सरकार की सांसें ऊपर-नीचे होने लगतीं हैं। लेकिन अब एक आम किसान ने जुगाड़ का कोल्ड स्टोरेज बना दिया है जिसमें प्याज को सड़ने से बचाया जा सकेगा। यह देसी कोल्ड स्टोरेज सिर्फ 35 हजार स्र्पए में तैयार हो गया।

युवा किसान रंजनजसिंह गौड़ इंदौर जिले के सेमलिया चाऊ गांव के रहने वाले हैं।अपने ही घर के तीन हॉल को उन्होंने कोल्ड स्टोरेज का रूप दे रखा है। दस साल से प्याज की खेती कर रहे रंजनसिंह को अक्सर बाजार में प्याज के गिरते-भड़ते भाव का मलाल रहता था। क्योकि अच्छी उपज के बावजूद कई बार घाटा हो जाता था और स्टॉक करने पर प्याज सड़ जाता था।

Advertisement

इस सब को देखते हुए उन्होंने देसी तरीके से प्याज को अधिक समय तक रखने का उपाय सोचा। सबसे पहले उन्होंने प्याज को फैलाकर हॉल में फर्श पर रखा, लेकिन फिर भी वह खराब हो गया। फिर उन्हें ख्याल आया कि यदि प्याज को जमीन से ऊपर रखा जाए और नीचे से हवा भी मिलती रहे तो इसे अधिक समय तक रखा जा सकता है। इस साल उन्होंने पौने दो हेक्टेयर यानी करीब साढ़े सात बीघा में प्याज की फसल बोई।

इस फसल में करीब 1 हजार क्विंटल प्याज पैदा हुआ। फिर मई में प्याज का भंडारण किया और अगस्त तक भी प्याज बिलकुल वैसे ही है। इसमें सड़न नहीं लगी। रंजनसिंह ने मई से अब तक 11, 15, 20, 28 स्र्पए से लेकर 34 स्र्पए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेची और अब तक करीब 12 लाख की प्याज बेच चुके हैं।

ऐसे आया आइडिया

सबसे पहले रंजनसिंह ने तीन हॉल में कुछ-कुछ दूर पर ईंटें जमाकर बेस तैयार किया। इस पर लोहे के मोटे तार की जाली बिछाई। एक हॉल में दो अलग-अलग जगह लोहे की कोठियां जमाईं। उसके बाद कोठियों के तले काट दिए। अब हवा आर-पार हो सकती थी। इनके अंदर एग्जॉस्ट पंखे लगा दिए। अब पूरी जाली पर प्याज का भंडारण कर दिया। इस तरह प्याज का फर्श से संपर्क नहीं रहा।

वह ठंडे मौसम में तापमान को स्थिर बनाये रखने के लिए एक हॉल में दो हैलोजन लैम्प लगाते हैं जिससे गर्मी बनी रहती है। सभी तीन हॉल में छह एग्जॉस्ट फैन और तार की जाली आदि पर उनका खर्च सिर्फ 35 हजार रूपये हुआ था। इस तकनीक की मदद से उनकी बोरे में कुछ दिन तक चलने वाली प्याज अब लगभग पांच महीने तक खराब नहीं होती।

उनका कहना है कि इस देसी कोल्ड स्टोरेज में बिजली का करीब 6 हजार रूपये खर्च आता है, जबकि इसी प्याज को निजी कोल्ड स्टोरेज में रखा जाए तो लगभग 65 हजार रूपये खर्च आएगा। इस तरह निजी कोल्ड स्टोरेज में प्याज रखना 10 गुना से अधिक महंगा है।