अगर सुबह उठना लगता है मुश्किल तो जाने सुबह उठने का तरीका

कई लोगों को अक्सर ये दिक्कत का सामना करना पड़ता है कि वह सुबह जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता, अगर आप भी इस दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुबह जल्दी उठने का सुपरहिट फार्मूला…

हम सभी सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म सेट करते हैं, आज से आप अलार्म सेट करने के बाद जब भी सोने के लिए जाएं तो alarm clock को अपने बिस्तर से काफी दूरी पर रखें। ऐसा करसे से जब अलार्म बजेगा तो आपको इसे बंद करने के लिए बेड से उठकर उसे बंद करने के लिए कुछ दुरी तक जाना होगा। ऐसा करने से आप जल्दी और अपने निश्चित किये गए समय पर जाग जायेंगे।

Advertisement

अगर आपको अलार्म लगाके भी जल्दी उठने में परेशानी हो आ रही है तो कोशिश करें जो सदस्य सुबह जल्दी उठते हैं उनसे उठाने के लिए बोल सकते हैं। आप जिस समय पे रोजाना उठते हैं उस समय से 10-15 मिनट पहले जागने की कोशिश करें, ऐसा करके आपको आसानी से नए समय के साथ जागने में आसानी होगी।

हमेशा सुबह जल्दी उठने की योजना वास्तविक दिन से करीब एक हफता पहले बनाएं। खासतौर पर अगर आपको बच्चों को स्कूल टाइम से भेजने में दिक्कत आ रही है तो ये तरीका सहायक हो सकता है। हर रोज़ सोने के लिए एक रेगुलर समय सेट करें यहां तक ​​कि वीकेंड या छुट्टी के दिन भी ये आदत आपको सुबह जल्दी उठने में खासी मदद करेगी।

हमेशा पर्याप्त नींद लें ताकि आप रिफ्रेश महसूस कर सकें, रोज करीब 7-8 घंटे की नींद लेना ठीक माना जाता है ऐसा करके आपको सुबह जल्दी उठने में आलस नहीं लगेगा। हमेशा ऐसी जगह सोएं जहाँ सूर्य की किरणें सबसे पहले पहुंचे,

काफी लोग ऐसे होते हैं जिन्हें रोशनी में नींद नहीं आती है और यह बात Scientific रूप में भी मानी जा चुकी है कि नींद अँधेरे में ही अच्छी आती है। इसी लिए यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो अपना बिस्तर ऐसी जगह लगाएं जहाँ सुबह को सूर्य की पहली किरण आती हो।