ये अनपढ़ किसान इस चीज की खेती से कमा रहा है 5 लाख रूपये प्रति एकड़

किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिलकुल अनपढ़ है लेकिन फिर भी अपने फार्म से लाखों रूपये की कमाई कर रहा है। ये किसान एक उदाहरण है कि आप नौकरियों के पीछे भागने कि बजाए खेती से जुड़ा हुआ अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं।

इस किसान का नाम है रमेश और ये गुजरात के राजकोट से है। रमेश का कहना है कि किसने भाई अपने बच्चों को पढ़ा के इतना खर्चा करने के बाद भी 10-20 की नौकरी के पीछे भागने से रोकें। और उन्हें खेती से या गाय से जुड़ा हुआ अपना व्यवसाय करने के प्रति प्रेरित करें।

आपको बता दें कि इस किसान ने गाय और खेती को जोड़ के अपनी एक छोटी सी इंडस्ट्री लगाई हुई है। रमेश जैविक हल्दी और घी वगेरा बनाके बेचते हैं। उनका कहना है कि काफी बड़ी बड़ी कंपनियों और शॉपिंग मॉल्स में उनकी हल्दी और घी बिकता है। लेकिन वो असली मुनाफा सीधा ग्राहक को माल बेचके कमाते हैं।

उनका किसानों को यही कहना है कि किसान भाई अपना माल सीधा ग्राहक को बेचें। क्योकि कंपनियां आपसे काफी कम दाम में माल खरीदती हैं और आपका मुनाफा बहुत कम रह जाता है। साथ ही हुन्होने ये बताया कि एक ही फसल पे निर्भर ना रहें, अपने खेत में अलग अलग फसलों की खेती करें।

रमेश एक एकड़ से करीब 2500 किलो हल्दी की फसल ले रहे हैं। उनका कहना है कि अगर वो ये हल्दी मंडी में बेचेंगे तो ये 80 रूपये किलो बिकेगी लेकिन उसी हल्दी को पीसने के बाद तैयार और पैक करके सीधा ग्राहकों को वो 200 रूपये किलो बेच रहे हैं।

इसी तरीके से वो मंडी की जगह सीधे ग्राहकों को माल बेचके करीब 5 लाख रूपये महीना कमा रहे हैं। रमेश ने अपनी वेबसाइट www.gircowcare.org चलाई हुई है जिसपे लॉगिन करके कोई भी उनके प्रोडक्ट्स ऑर्डर कर सकता है।

रमेश जी के बिजनेस मॉडल के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com