किसानों के लिए खुशखबरी, सीधे इतने रुपए कम हुए रासायनिक खाद के दाम

किसानो के लिए ख़ुशख़बरी है, रसायनिक खाद के दाम काफी कम कर दिए गए हैं। फसलों की लागत में कमी लाने के उद्देश्य से शुक्रवार को इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव (IFFCO) ने रासायनिक उर्वरक डीएपी और एनपीके की कीमतें 50 रुपए प्रति बैग कम कर दी हैं।

यह जानकारी इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी दवाफरा ट्वीट करके दी गई है। पहले डॉ. अवस्थी ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले में ये घोषणा की थी कि कच्चे माल के मूल्य में आई कमी के कारण उर्वरकों के मूल्य में कमी लाई गई है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस कच्चे माल की कीमत कम होने का फायदा किसानों को जरूर मिलना चाहिए और मिलेगा।

उनका कहना है कि ये कमी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है और अब डीएपी का मूल्य 1200 रुपए प्रति बैग होगा और एनपीके का मूल्य 975 रुपए से 1175 रुपए प्रति बैग होगा। इससे पहले भी IFFCO ने उर्वरकों के मूल्यों में कई बार कमी की थी। डॉ. अवस्थी का कहना है कि IFFCO के कीमतों में कमी के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आमदन को दोगुना करने की योजना में मदद मिलेगी।

IFFCO द्वारा 35 हजार सहकारी समितियों के माध्यम से देश के पांच करोड़ किसानों को सेवाएं दी जाती हैं। जिसके लिए इफको 81.49 लाख टन उर्वरकों का सालाना उत्पादन करता है और इससे करीबी 27852 करोड़ का कारोबार करता है। देश के किसानों में डीएपी और एनपीके की भारी मांग रहती है।