घर बैठ कर इंटरनेट पे इन 5 तरीकों से हर घंटे कमाएं हजारों रुपये

नौकरी या बिजनेस के अगर आपके पैसा हर रोज कुछ फ्री समय बच जाता है तो आप कई तरीकों से इंटरनेट से कुछ एक्सट्रा इनकम कर सकते हैं। आप घर पे अपने लैपटॉप से ही कमा सकते हैं। इंटरनेट पे घर बहैठे आप कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जिनसे आप हर घंटे करीब 1000 रुपये तक की कमाई कर लेंगे। आइये जानते हैं ऐसे कुछ पार्ट टाइम कामों के बारे में….

स्वागबक्स डॉटकॉम (http://www.swagbucks.com)

ये भी एक काफी मशहूर वेबसाइट है, जिसपे आप फ्री में रजिस्टर कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। हलाकि इसमें आपको पैसा कम मिलेगा, लेकिन मोबाइल, हार्ड डिस्क, मग, टीशर्ट, आदि गैजेट्स ज्यादा मिलते हैं। इस साइट पर बस आपको कुछ समय बिताना है और शॉपिंग से लेकर सर्चिंग, प्ले, सवाल-जवाब और प्रोडक्ट की जानकारी हासिल करनी है। जिसके लिए वेबसाइट आपको कुछ प्वाइंट्स देगी, और इन प्वाइंट्स को इस्तेमाल करके आप शॉपिंग कर सकते है फिर कैश में भी बदल सकते हैं।

वर्चुअल कॉल सेंटर एजेंट

आप अपने घर से ही कॉल सेंटर एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं। LiveOps.com द्वारा ये यह सुविधा मुहैया कराई जाती है। आप इस साइट पर जाकर कंपनी के एजेंट बन सकते हैं। इसके होम पेज पे एजेंट बनने के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके लिए आपको एक फोन, कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है। साथ ही आपकी English भाषा पर अच्छी पकड़ भी जरूरी है। लेकिन अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं भी है, तो भी आप इससे जुड़ सकते हैं। आप इस वेबसाइट के जरिये एक घंटे में करीब 7 से 15 डॉलर तक कमा सकते हैं।

पेड रिव्यू

आज के समय में किसी भी सॉफ्टवेयर या ऑनलाइन बिकने वाली चीजों के लिए सबसे जरूरी होते हैं उसके रिव्यू। क्योकि अगर रिव्यू अच्छा होगा तभी प्रोडक्ट बिकेगा। आप भी पेड रिव्यू के जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इंफोलिंक भी एक माध्यम है। इसके लिए कईं वेबसाइट पेड रिव्यू जैसे काम आपको देती हैं। इनमें विंडेल रिसर्च(Vindale Research) और एक्सपोटीवी डॉट कॉम(ExpoTv.com) प्रमुख वेबसाइट्स हैं जिनसे आप अच्छी कमाई कर लेंगे।

ऑनलाइन वर्क

ऑनलाइन कमाई के मामले में www.odesk.com और www.elance.com जैसी वेबसाइट्स दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल हैं। इनमें आपको सबसे पहले टेस्ट देना पड़ता है ताकि आप खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित कर सकें। रजिस्टर होने के बाद साइट मेंबर्स को कॉन्ट्रैक्ट और फ्रीलांसर के रूप में काम देती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा मिलता है।

सेल्फ पब्लिश बुक

अगर आप लिखने का शौंक रखते हैं तो आप इस शौंक से कमाई कर सकते हैं। कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं में से एक है अमेजन। Amazon किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चला रही है। आप इसकी मदद से कोई भी किताब लिख कर ऑनलाइन उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकते हैं। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है।अधिक जानकारी के लिए आप https://kdp.amazon.com/ पर जा सकते हैं।