इस तकनीक के इस्तेमाल से गाय से डेढ गुना ज्यादा दूध देगी पैदा होने वाली बछडी

पशुपालन करने वाले किसान भाई अब अपनी गाय से ढाई गुना अधिक दूध देने वाली बछड़ी पैदा कर सकते हैं, दरअसल लाइवस्टॉक टेक्नोलॉजी कंपनी ट्रॉपिकल एनीमल जेनेटिक्स (टीएजी) ने एक ऐसी तकनीक की खोज की है जिसके जरिए ऐसा सम्भव हो सकता है।

ये कम्पनी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की मदद से ऐसी तकनीक विकसित करने जा रही है जिससे पशु को गर्भवती कराने की दर 60-70 फीसदी तक बढ़ाई जा सकेगी। आपको बता दें कि इस तकनीक को सेक्स्ड एम्ब्रयो तकनीक का नाम दिया गया है। टीएजी के संस्थापक और प्रबंध निदेशक डॉ प्रवीण किनी का कहना है कि यह तकनीक ये सुनिश्चित करती है कि बछड़ी का ही जन्म होगा जो भविष्य में अधिक दूध देने वाली गाय बनती है।

Advertisement

साथ ही उन्होंने का कहा कि उनकी कंपनी का उद्देश्य देश में पशुपालक किसानों के लिए सही जेनेटिक्स की गायें उपलब्ध कराना है जिससे किसान खुशहाल हो सकें। उन्होंने बताया कि उनकी योजना पुरे भारत में अपनी प्रयोगशालाएं स्थापित करने और बड़ी मात्रा में ब्रून बनाकर गायों को गर्भवती करने की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल सके।

अधिक संख्या में ब्रून उत्पादन करने का फायदा ये होगा कि किसानों को इनकी कीमत भी कम चुकानी पड़ेगी। इस तकनीक के पशुपालन करने वाले किसानों को काफी फयदा मिल सकता है।