इस किसान ने 4 गायों से शुरू किया डेयरी फार्म, आज कमा रहा 4 लाख महीना

दोस्तों हम आज आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताएंगे जिसका दिल्ली में अपना अच्छा बिजनेस था, लेकिन उन्होंने बिजनेस छोड़ के गौशाला और खेती करना शुरू किया। पिछले एक साल से वो ऐसा कर रहे हैं और बहुत अच्छा मुनफा कमा रहे हैं। इनसे आप सीख सकते हैं कि कैसे आप काफी कम गाय से पशुपालन की शुरुआत करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस किसान का नाम सतपाल है और ये श्री महादेव गोधाम गौशाला चला रहे हैं जो की हरियाणा के मुरथल में स्थित है। इनके गौशाला के शेड का डिज़ाइन काफी अलग है। उनका शेड काफी हवादार है और उन्होंने सिर्फ 20 से 22 स्केअर फ़ीट खर्च के हिसाब ये शेड तैयार करवाया है। इस शेड को बांस से तैयार किया गया है और ऊपर तरपाल लगा हुआ है,

ऐसा करने से ये गर्मियों में ठंडा रहता है और बारिश का पानी भी नीचे नहीं आता। सतपाल जी ने बताया कि उन्होंने 4 गिर गायों से शुरुआत की थी और आज उनके पास करीब 70 गाय हैं। उन्होंने अपनी गायों को रखने की जगह के चारों ओर जाली लगाई हुई है ता कि हवा अंदर आती रहे और गायों को ज्यादा गर्मी महसूस न हो ।

इनकी गौशाला की खास बात ये है कि ये सारी गायों को खुला रखते हैं किसी को भी बांध के नहीं रखते, सिर्फ दूध निकलते समय गाय को बंधा जाता है। साथ ही उन्होंने पानी और चारे का प्रबंध भी अंदर ही कर रखा है, गाय जब चाहे चारा खा सकती है या पानी भी सकती है। सतपाल जी की गौशाला में फीड में चुकंदर के आचार का प्रयोग किया जाता है , उनका कहना है के गाय इसे बहुत ख़ुशी से खाती हैं और साथ ही वो गौशाला में ही गायों के लिए सहजन उगते हैं ।

सहजन को वो पशुओं को खिलते भी हैं और दवाइयों में भी डालते हैं। उन्होंने बताया कि सहजन खिलाने से गाय को काफी फायदा होते हैं और वो कभी बीमार नहीं पड़ती। सतपाल जी का कहना है कि अगर कोई भी किसान पशुपालन शुरू करना चाहता है तो वो हमेशा अच्छी नस्ल की देसी गाय से ही शुरुआत करे। क्योकि देसी गाय के दूध की क्वालिटी काफी बढ़िया होती है। अगर आप अच्छा दूध बेचोगे तो आपके ग्राहक भी खुश होकर दूध लेते रहेंगे और आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा।

ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com