2020 तक Canada में खेती करने वालों को दी जा रही है पक्की नागरिकता

2020 तक कनाडा में खेती करने वालों को पक्की नागरिकता दी जा रही है, इस नागरिकता के लिए आप भी अप्लाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि कनाडा जाने से लेकर वहां की पक्की नागरिकता हासिल करने तक लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वहीँ फेडरल सरकार अगले साल यानि कि 2020 की शुरुआत में कनाडा में काम कर रहे विदेशिओं को पक्की नागरिकता देने के लिए एक नए प्रोग्राम की शुरुआत की है।

इस प्रोग्राम का नाम ‘पायलट प्रोग्राम’ है। इस प्रोग्राम के अनुसार खेती से जुड़े विदेशिओं को PR यानि कनाडा की पक्की नागरिकता दी जाएगी। आपको बता दें कि फेडरल सरकार ने इस प्रोग्राम की शुरुआत खेती में चल रही वर्कर्स की कमी को देखते हुए की है। एग्री फ़ूड इमिग्रेशन पायलट ने ऐलान किया है कि ये प्रोग्राम उन वर्कर्स के लिए है जो कि मीट प्रोसेसिंग, मशरूम और ग्रीन हॉउस क्रॉप प्रोडक्शन में काम कर रहे हैं।

Advertisement

इस प्रोग्राम के ज़रिये पक्की नागरिकता हासिल करने के लिए इन फ़ील्ड्स में काम कर रहे वर्कर्स को एक साल का एक्सपीरियंस, अंग्रेजी और फ्रेंच में बात करने के लिए हाई स्कूल की पढ़ाई और जॉब ऑफर की जरूरत है। इमिग्रेशन मंत्री अहमद हुसैन ने मिडिया से बात करते दौरान कहा कि खेतीबाड़ी उद्योग ने कनाडा की इकॉनिमिक ग्रोथ और नौकरियां पैदा करने में अहम योगदान दिया है।

पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार खेतीबाड़ी बरामद ने एक नया रिकॉर्ड बनाया था। जिस में 66.2 बिलियन डालर का फायदा हुआ था। ये पायलट प्रोग्राम एक उदाहरण है कि कैसे इमिग्रेशन लोकल इकॉनमी में इज़ाफ़ा कर रही है और कैनेडियंस के लिए और नौकरियां पैदा कर रही है।