घर यां छत पे लगाना है सोलर प्लांट तो इस कंपनी से करें संपर्क, सारा काम खुद करेगी कंपनी

अगर आप अपने घर या छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आपके पास एक बढ़िया मौका है। क्योकि अब बिजली वितरण कंपनी (डिस्कॉम) आपकी छत पर सोलर प्लांट लगाएगी। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको सिर्फ डिस्कॉम से संपर्क करना होगा। उसके बाद का सारा काम डिस्कॉम करेगी।

सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को आप अपने घर में इस्तेमाल कर सकेंगे और जो बिजली बच जाएगी या सरप्लस होगी वो डिस्कॉम द्वारा खरीदी भी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा सोलर पावर लगवाने पे 40 फीसदी सब्सिडी भी दी जाएगी। इस स्कीम को केंद्र सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। अब इसकी शुरुआत करने के लिए सिर्फ राज्य सरकारों के साथ अंतिम खाका तैयार करना बाकी है।

Advertisement

केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय मंत्री आर.के. सिंह का कहना है कि सरकार द्वारा छत पर सोलर पावर लगाने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी का आवंटन हो चुका है, और अब सिर्फ प्रक्रिया फाइनल करना बाकी है। साथ ही उन्होंने बताया कि अगर आप अपने घर की छत पर 3 किलोवाट तक की क्षमता वाली सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो सरकार आपको 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी।

इसी तरह अगर 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक लगवाएंगे तो 20 फीसदी की सब्सिडी प्राप्त करेंगे। आगे आप 10 किलोवाट से ज्यादा लगवाएंगे तो सब्सिडी 10 फीसदी तक रह जाएगी। यानि कि अगर एक किलोवाट क्षमता का सोलर पावर लगवाएंगे तो 50000 रुपए का खर्च होता है, जिसमें से 20,000 रुपए सरकार देगी और आपका खर्च 30000 आएगा।

मंत्रालय के अनुसार अब इस स्कीम को लांच करने ले लिए सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से इस मामले में अंतिम फैसला आना बाकी है। इस स्कीम के इसी साल लांच होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं तो इस स्कीम के लांच होने के बाद आपको सिर्फ डिस्कॉम को सूचित करना होगा। डिस्कॉम बिडिंग प्रक्रिया के तहत सोलर पावर लगाने वाली कंपनियों को सूचीबद्ध (इंपैनल) करेगी। इंपैनल्ड कंपनियां ही घरों की छतों पर सोलर पावर लगाने का काम करेंगी। केंद्र की तरफ से मिलने वाली सबिसडी सीधे उस इंपैनल्ड कंपनी के खाते में जाएगी।

बिजली बेच कर सकते हैं कमाई

सोलर पावर से घरों में उस बिजली का इस्तेमाल तो होगा ही साथ ही आपको सोलर प्लांट लगवाने का एक फायदा ये भी होगा कि घर में इस्तेमाल के बाद जो बिजली बच जाएगी, उसे डिस्कॉम आपसे खरीद भी लेगी। यानी कि आप बिजली बेच के कमाई भी कर सकते हैं।

साथ ही मंत्री आर.के. सिंह का ने बताया कि सरकार किसानों के लिए भी जल्द ही ऐसी स्कीम लांच करने जा रहे हैं। अब किसान अपनी बंजर भूमि वाली जमीन पर सोलर प्लांट लगा सकेंगे जिसमें केंद्र सरकार मदद करेगी। वैसे ही, सोलर पंप के माध्यम से खेतों में सिंचाई के साथ बची हुई बिजली को किसान बेच भी सकेंगे।