ये है गाय / भैंस का दूध बढ़ाने का सबसे सस्ता और असरदार देसी नुस्खा

पशुपालन करने वाले किसान भाई हमेशा ये सोचते रहते हैं कि अपनी गाय का दूध कैसे बढ़ाया जाए। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप काफी सस्ते में अपनी गाय का दूध बढ़ा सकते हैं।

बहुत से किसान भाई पशु को बीमार होने पर या दूध बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाइयां देते हैं। लेकिन ये काफी महंगी पड़ती हैं और ज्यादा खास फायदा भी नहीं होता। अंग्रेजी दवाइयों से आपके पशु के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसीलिए आप इस देसी नुस्खे से पशु का दूध भी बढ़ा सकते हैं और आपका पशु बीमार भी काफी कम होगा।

Advertisement

किसान भाइयों वैसे तो दूध बढ़ाने के लिए काफी तरह से नुस्खे मौजूद हैं लेकिन इनमे से सिर्फ कुछ ही नुस्खे ऐसे हैं जिनका पशु के शरीर पे कोई बुरा असर नहीं पड़ता। इन्ही नुस्खों में से एक है किशमिश। किशमिश से पशु का दूध भी बढ़ता है और वो तंदरुस्त भी रहेगा।

किशमिश में काफी तरह के कुदरती तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन वगेरा। किशमिश से पशु का लिवर भी डेटॉक्स होता है यानि कि पशु के शरीर में से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके लिए आपको सिर्फ बाजार से लम्बी किशमिश खरीद के लानी है और आपको लगभग 70 से 80 ग्राम किशमिश को रातको पानी में भिगो दें है।

सुबह उस किशमिश को निकाल के पानी फेंक दें और किशमिश पशु को खिला दें। ऐसा रोज़ाना सुबह शाम करें। ध्यान रहे कि किशमिश हमेशा मिटटी के बर्तन में भिगोएं। तो किसान भाइयों ऐसे ही कई छोटे छोटे नुस्खों से हम अपने पशुओं को तंदरुस्त रख सकते हैं और दूध उत्पादन भी बढ़ा सकते हैं।