इस जुगाड़ से पशु को खुरली पर मिलता है पानी, नहीं रहेगी बार बार पानी पिलाने की जरूरत

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने वाले हैं जो कि काफी छोटे लेवल पे लेकिन काफी साइंटिफिक तरीके से पशुपालन कर रहे हैं। इनका नाम है हरविलास सिंह और ये हरयाणा के अम्बाला जिले में भुरंगपुर गांव के रहने वाले हैं। इन्होने पशुओं को खाना डालने वाली नांद यानि कि खुरली का काफी अच्छा डिज़ाइन बनाया हुआ है।

इसमें सबसे अच्छा जुगाड़ इन्होने पशुओं के लिए पानी का किया है जहां पे 24 घंटे में पशु जब मर्जी पानी पी सकता है। यानि कि जब भी पशु पानी पियेगा उतना ही पानी उस जगह पे दोबारा भर जाएगा। इस से दो पशु एक साथ दोनों तरफ से पानी पी सकते हैं । इसे स्टील के बर्तन में बनाया गया है और इसे बनाने में करीब 6 से 7 हज़ार रूपये का खर्चा आया है।

इसका ये फायदा है कि पशु के बंधे होने पे भी वो जब चाहे पानी पी सकता है । अगर किसान को कही बाहर जाना हो तो भी पशूनों को पानी पिलाने की चिंता नहीं रहेगी क्योकि इससे पशु अपने आप पानी पीता रहेगा। इन्होने नांद को बेच में से गोलाकार रखा हुआ है और हरविलास जी का यही कहना है कि किसान नांद यानि खुरली को कभी चौरस न रखें क्योकि ऐसा करने से इसमें चारा कोनों में जम जाता है।

गोलाकार रखने से पशु सारा चारा खा जाएगा और कोनों में कुछ भी नहीं जमेगा। हरविलास जी के फार्म की सबसे खास बात है इनका गोबर गैस प्लांट। हरविलास जी का कहना है कि उन्होंने करीब 7 साल पहले गोबर गैस प्लांट लगवाया था जिसमे उनका 30000 रुपए खर्च हुआ था। इस प्लांट में से निकले हुए खाद को वो अपने खेतों में जैविक खेती के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसी से बनी हुई गैस से उनके घर में सारा साल खाना बनता है। साथ ही पशुओं के लिए भी दलिआ इसी गैस से तैयार होता है। खास बात ये है कि इस गोबर गैस प्लांट का जो अंडरग्राउंड कमरा बनाया गया है वो पशुओं के निचे ही बनाया गया है जिसका साइज़ 15×12 फ़ीट है और गहराई 10 फ़ीट है।

हरविलास जी कोई बहुत बड़े किसान नहीं है वो ढाई एकड़ ज़मीन वाले एक छोटे किसान हैं लेकिन उन्होंने अपने फार्म में पुरे वैज्ञानिक तरीके अपने हुए हैं। ऐसे ही वो पशुपालन भी कर रहे हैं और साथ में ही जैविक खेती से भी काफी अच्छा मुनाफा ले रहे हैं। ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com