यह सेंटर खोलके मोटी कमाई कर सकते हैं किसान, 80% पैसा देगी सरकार

केंद्र सरकार किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करना चाहती है। इसी लिए मोदी सरकार नयी – नयी योजनाएं लाती रहती है। इसीलिए अब सरकार सबसे बड़ी सब्सिडी वाली योजना लेकर आयी है। इस योजना का किसानों को काफी फायदा होगा और खेती करना काफी आसान हो जाएगा।

दरअसल किसान भाई Ola और Uber की तर्ज पर सीएचसी फार्म मशीनरी (CHC Farm Machinery ) ऐप पर ऑर्डर देकर अपनी खेती के लिए जरूरी मशीनरी (औजार) बहुत सस्ते दाम पर मंगवा सकते हैं। अगर आप कृषि मशीनरी से जुड़ा बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस योजना से जुड़कर हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Advertisement

केंद्र सरकार इसके लिए 80 फीसद तक की सरकारी आर्थिक सहायता भी देगी। इस योजना का नाम है कस्टम हायरिंग सेंटर (Custom Hiring Centre)। जिसे आम शब्दों में कृषि यंत्र बैंक भी कहा जा सकता है। आपको बता दें कि सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप बिल्कुल ओला (Ola) और उबर (Uber) एप की तरह है। मशीनरी का दाम सरकार द्वारा तय किया जाएगा। यह सुविधा 5 से 50 किलोमीटर के बीच मिलेगी।

सरकार ने इसे कंपटीशन के लिए छोड़ दिया है। ताकि मार्केट में कंपटीशन बना रहेगा तो किसान को सस्ती और अच्छी सेवा मिलेगी। यदि आपके पास एक भी कृषि यंत्र है तो भी आप उसे किराये पर देने के लिए एप में पंजीकरण करवा सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि आप अगर निजी कस्टम हायरिंग सेंटर (CHC) खोलना चाहते है तो सरकार 40 फीसद पैसे की सहायता देगी।

आप इसके लिए 60 लाख रुपये तक का प्रोजेक्ट पास करवा सकते हैं। यानी अपने क्षेत्र के किसानों की जरूरत के अनुसार से इतनी रकम की मशीनें खरीद सकते हैं। इस प्रोजेक्ट में 24 लाख रुपये की सरकार की ओर से सहायता मिल पाएगी।

लेकिन यदि आप कॉपरेटिव ग्रुप बनाकर भी मशीन बैंक तैयार करते हैं तो ग्रुप में 6 से 8 किसान होने चाहिए। इसमें 10 लाख रुपये तक का प्रोजेक्ट पास होगा। यानी आपको 8 लाख रुपये तक की सरकारी सहायता मिलेगी। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसान भाई अपने-अपने राज्य के कृषि विभाग के इंजीनियरिंग डिवीजन में संपर्क कर सकते हैं।