ऐसे करें असली दुधारू और स्वस्थ भैंस की पहचान

किसान भाइयों को डेयरी फार्मिंग शुरू करते समय या फिर घर के लिए ही भैंस खरीदते समय ये परेशानी सामने आती है कि भैंसो की असली नस्ल और दुधारू भैंस की पहचान कैसे की जाये । इस मामले में बहुत बार किसानों के साथ धोखा होता है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप दुधारू पशु की सही पहचान कैसे कर सकते हैं।

इसके साथ ही हम ऐसी चीजें बताएँगे जिससे आप भैंस खरीदते समय उसके स्वास्थ्य की भी जाँच कर सकते हैं। किसान भाईओं किसी भी भैंस को खरीदते समय सबसे पहले आप उसकी आँखों में देखें। पशु की आँखें बिलकुल साफ और चमकदार होनी चाहिए। धुंदलापन वगेरा नहीं होना चाहिए, ये भैंस के स्वस्थ होने की निशानी है।

Advertisement

उसके बाद भैंस का जुगाली करने का तरीका देखें, स्वस्थ भैसं पूरा मुँह खोल के जुगाली करती है। भैंस के पीछे खड़े होकर उसका तिकोना रूप देखें, यानि कि भैंस पीछे से चौड़ी और आगे से पतली होगी। भैंस का पेट लटकता हुआ नहीं दिखना चाहिए।

इसके साथ ही भैंस की रीड की हड्डी में बहुत ज्यादा झुकाव नहीं होना चाहिए। ऐसे ही कई तरीकों से किसान भाई एक स्वस्थ और दुधारू पशु की पहचान कर सकते हैं। पूरी जानकारी निचे दी गई वीडियो देख के प्राप्त करें….