इस ट्रिक से अपने पुराने TV को बनाएं स्मार्ट TV

त्यौहार का सीज़न चल रहा है और आजकल ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ ऑफलाइन स्टोरस पर टीवी पे काफी डिस्काउंट मिल रहा है। अगर आप घर से कोई पुराना टीवी बदल के नया स्मार्ट TV लेने का सोच रहे हैं, तो जरा ठहर जाइए। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने पुराने नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी में कन्वर्ट कर सकते हैं।

पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी बनाने के लिए आपको सिर्फ 1 हजार रुपए के आसपास खर्च करने होंगे। आप इस ट्रिक की मदद से आप अपने टीवी में इंटरनेट से लेकर वॉट्सऐप, फेसबुक के साथ और बहुत कुछ चला सकेंगे, इतना ही नहीं, ये टीवी से फोन को वायरलेस कनेक्ट किया जा सकता है।

Advertisement

सबसे पहले अपने TV को स्मार्ट बनाने के लिए आपको क्रोम डिवाइस की जरूरत होगी। ये डीवाईस ऑनलाइन 1000 रुपए या उससे भी कम कीमत में मिल जाएगी। इसे वायरलेस क्रोमकास्ट एयरप्ले डोंगल भी कहते हैं। इस डिवाइस में एक HDMI पोर्ट दिया गया होता है। इसी लिए आपके पुराने TV में ये पोर्ट होना जरूरी है।

TV में पोर्ट है तो डिवाइस को लगा दें। क्रोम डिवाइस में पावर के लिए माइक्रो USB पोर्ट होता है। इसमें USB केबल लगाकर TV के USB पोर्ट या फिर एडॉप्टर में कनेक्ट कर दें। इसके बाद TV के जिस HDMI पोर्ट में ये डिवाइस लगाया है, उसे रिमोट से सिलेक्ट कर लें। आपको पोर्ट के सामने क्रोमकास्ट लिखा भी नजर आ सकता है।

फिर अपने फोन के Cast ऑप्शन को ON कर दें। आगे आपके फोन में ये फीचर नहीं है तो आप प्ले स्टोर पर जाकर इसका ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ये क्रोम डिवाइस को सर्च करके कनेक्ट कर लेता है। इसके बाद जब क्रोम डिवाइस फोन से कनेक्ट हो जायेगा तब आप फोन का डिस्प्ले TV पर देखन सकते हैं।

ये वायरलेस कनेक्टिविटी होती है। इस तरीके से अब आप अपने फोन में जो भी काम करेंगे वो आपके TV पर दिखाई देगा वो भी बिना किसी वायर के। यानी वॉट्सऐप, फेसबुक, कोई मूवी या अन्य दूसरी चीजें। सबकुछ TV पर दिखेगा।