कैंसर से पहले आपकी त्वचा देती है ये संकेत, ना करें नजरअंदाज

आज के समय में हमारे बिगड़े लाइफस्टाइल के कारण बहुत सी भयानक बीमारियां आ रही हैं, इन्हीं में से एक तेज़ी से फ़ैल रही बीमारी है कैंसर। आपको बता दें कि आपको त्वचा कैंसर के संकेत पहले ही दे देती है लेकिन लोग इनपे ध्यान नहीं देते और बाद में उन्हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार होना पड़ता है।

हमारी त्वचा की रंगत और उसका टेक्स्चर बहुत कुछ कह देता है। एक स्वस्थ इंसान से एक बीमार इंसान की त्वचा अलग दिखाई देती है। ऐसे ही कैंसर के शरीर में प्रवेश कर जाने पर भी त्वचा अलग ही रंग की हो जाती है। आप त्वचा के बदलते स्वरूप को पहचानकर कैंसर की गठान का समय रहते पता लगा सकते हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि यह जांच स्थिति, स्त्री एवं पुरुष दोनों के लिए है। ये परीक्षण आप खुद कर सकते है या किसी की सहायता से कर सकते हैं, इस परीक्षण में त्वचा पर मौजूद कुछ निशानों को पहचानना चाहिए। महीने की किसी भी एक सुनिश्चित तारीख को परिवार के किसी सदस्य की मदद से त्वचा में उपस्थित होने वाले किसी भी लाल, काले, नीले या कत्थई रंग के दाग धब्बे को देखने का प्रयास करें जो आपकी पीठ पर, हाथों में, जननांगों के आसपास या आंखों के नीचे मौजूद हो सकते हैं।

शरीर की इस अद्भुत भाषा को चिकित्सा विज्ञान के त्वचा पर उपस्थित होने वाले लक्षणों के नाम से पहचाना जाता है। स्किन कैंसर और अन्य कैंसर इस तरह के और असामान्य और पहली बार देखे जाने वाले मस्से, तिल, भंवरी, लहसुन जैसे त्वचा के निशानों को देखना और पहचानना चाहिए। आप शरीर के जिस हिस्से को नहीं देख सकते हैं उसे किसी व्यक्ति की मदद से या शीशे के सामने खड़े होकर परखा जा सकता है।

जांचने का तरीका

इस परीक्षण के लिए औरतें और पुरुष दोनों को महीने की 1 तारीख को अपने दोनों हाथों से शरीर की त्वचा में हाथ फेरते हुए कहीं कोई गठान सूजन आदि को महसूस कर पहचानने का प्रयास करना चाहिए। गर्दन के क्षेत्र में खासतौर पे चेक करें, क्योकि 300 लिंफ ग्रंथियां या गठानें आपको गर्दन में होती हैं जो शरीर की भाषा और बीमारी की स्थिति को बताती हैं।

यह गठानें खास तौर पे बच्चों में फेफड़ों के इन्फेक्शन, खांसी और टीबी जैसी बीमारियों के इलाज में बहुत मददगार साबित होती हैं, ध्यान रहे कि अगर आपको गर्दन के बाएं हिस्से में यदि एक तरह की गठान मिले तो तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए, क्योकि ये गठान शरीर के अंदर होने वाले करीब 7 या 8 तरह के कैंसर को पहचानने में मदद करती है और आप समय रहते आने वाली समस्या से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *