ये किसान बेच रहा है 100 रुपये का एक अमरूद, खरीदने के लिए लगती है लोगों की लाइन

किसानों को अक्सर अपनी फसलों को कई दिनों तक मंडियों में रखने के बाद भी सही दाम नहीं मिल पाता, लेकिन हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका एक अमरुद 100 रुपये में बिक रहा है। लेकिन आपको बता दें कि ये कोई बाजार में मिलने वाला सामान्य अमरूद नहीं है। इस एक अमरूद का वजन 800 ग्राम से एक किलो तक है।

प्रगतिशील किसान सुनील कंडेला ने दो साल पहले अपने खेत में तीन एकड़ में अमरूद का बाग लगाया था। उन्होंने एक एकड़ में थाईलैंड की किस्म के अमरूद लगाए थे। उनके बैग में इस साल अमरुद का उत्पादन बहुत बड़ी मात्रा में हुआ। उनका कहना है कि न ही उन्हें मार्केटिंग करनी पड़ी और न ही बेचने के लिए मंडी जाना पड़ा।

Advertisement

उनके खेत के अमरुद खरीदने के लिए लोग खुद खेत में ही आते हैं। आसपास के गांवों के ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों व राज्यों से भी लोग आ रहे हैं। किसान सुनील का कहना है कि उसने पौधे पर लगे फलों को ट्रिपल प्रोटेक्शन फॉम से कवर किया। जिसके चलते फल पर गर्मी, सर्दी, धूल व बीमारियों का सीधा असर नहीं हुआ।

इस तकनीक से अमरूद का साइज भी काफी बढ़ गया। आपको बता दें कि इसमें ना तो उन्होंने किसी तरह के स्प्रे का प्रयोग किया गया है और न ही रासायनिक खाद का। बल्कि इसमें सिर्फ खेत में घास-फूस व पौधों के पत्तों को गला कर तैयार की गई खाद का प्रयोग किया गया है। साथ ही सुनील ने तीन गाय भी रखी हुई हैं। इन्ही गायों के गोबर और मूत्र को वह खाद के रूप में प्रयोग करते हैं।

खाद व मूत्र में डी-कंपोजर डाल कर जैविक खाद बनाते हैं। इससे लागत भी काफी कम आती है और फसल में किसी तरह के कीटनाशकों का प्रयोग भी नहीं करना पड़ता। इनके अमरुद के इतने चर्चे हैं कि सुनील के बाग को देखने के लिए पानीपत से कृषि विभाग की टीम पहुंची और उन्होंने अमरूद की क्वालिटी देखी। उस टीम का कहना है कि हरियाणा में पहली बार इस किस्म का अमरूद देखा है और स्वाद भी अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *