गेहूं की फसल को पहला पानी देते समय कभी ना करें ये गलती, इतने दिन बाद दें पानी

किसान गेहूं की फसल को पहला पानी देने को लेकर अक्सर चिंता में रहते हैं कि पहला पानी कितने दिन बाद देना ठीक रहेगा। इसीलिए आज हम आपको गेहूं की फसल को पहला पानी देने के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आपको बता दें कि कई किसान गेहूं की फसल को पहला पानी करीब 21 से 25 दिन बाद लगाना ठीक समझते हैं, वहीं कुछ किसानों का कहना है कि पहला पानी 30 से 35 दिन के बाद लगाना चाहिए।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि गेहूं को पहला पानी कब देना चाहिए और इसे देने का सही तरीका क्या है। साथ ही हम आपको ये भी बतांएगे के गेहूं के पीला पड़ जाने के पीछे कौनसे कारण हो सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं 21 से 25 दिन बाद पानी देने के बारे में। आपको बता दें कि 21 से 25 दिन के अंदर गेहूं तीन पत्तियों तक हो जाती है, यानि कि हर एक पौधे के तीन पत्ते निकल आते हैं और ये अपनी जड़ों का विकास करना शुरू कर देती है।

Advertisement

इसी लिए जब आप इस स्थिति में गेहूं को पहला पानी देते हैं तो पत्तों का विकास कुछ समय के लिए रुक जाता है। इसी कारण 21 से 25 दिन बाद पहला पानी देने से गेहूं का फुटाव ज्यादा होता है और जड़ें भी मज़बूत होती हैं। लेकिन गेहूं का कद कुछ समय के लिए रुक जाता है। हलाकि फुटाव के बाद कद फिर से बढ़ना शुरू ही जाता है। कई किसानों का कहना है कि जल्दी पानी देने के कारण गेहूं की फसल पीली हो जाती है।

लेकिन आपको बता दें कि फसल कभी भी पानी जल्दी देने के कारण पीली नहीं पड़ती। क्योंकि आगामी किस्मों के लिए 21 से 25 दिन का समय बिलकुल सही है। फसल के पीला पड़ जाने का कारण है उसे जरूरत से ज्यादा पानी देना। इसी लिए पहला पानी हमेशा फसल पास में खड़े होकर लगाएं और ध्यान रखें कि फसल में ज्यादा पानी ना जमां हो। क्यारियां भी हमेशा छोटी बनाएं।

अब बात करते हैं 30 से 35 दिन बाद पानी देने के बारे में। आपको बता दें कि इस समय तक गेहूं की फसल करीब 6 पत्तों तक पहुंच जाती है। और फसल का कद भी काफी तेज़ी से बढ़ रहा होता है। देखने में फसल काफी बढ़िया लगती है लेकिन फुटाव बहुत ज्यादा कम हो जाता है और जड़ों का निर्माण भी काफी कम मात्रा में होता है।

अंत में इसका नतीजा ये निकलता है कि आखरी पानी के बाद फसल गिरने लगती है। हालांकि 30 से 35 दिन के बाद पानी देने से गेहूं की फसल पीली नहीं पड़ती। फसल की हाइट बहुत बढ़ जाती है लेकिन जड़ों में मज़बूती और फुटाव बहुत कम होता है। इसी कारण गेहूं की फसल के लिए सबसे जरूरी पहला पानी हमेशा 22 से 27 दिन में लगाना चाहिए और हल्का पानी लगाना चाहिए। ये गेहूं के फुटाव और जड़ों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *