खेती के इस 2 महीने के कोर्स से होती है हर महीने एक लाख की कमाई

आज के समय में हमारे देश के किसान की हालत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है इसी कारण बहुत से लोग और अब तो किसान भी खेती को फायदे का सौदा नहीं मानते हैं। लेकिन अगर मॉडर्न टेक्नोलॉजी को अपनाकर और मार्केट की डिमांड के हिसाब से खेती की जाए तो खेती काफी फायदे का सौदा साबित हो सकती है।

आज हम आपको खेती के एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जिसे करने के बाद किसान या फिर कोई भी आम व्यक्ति एक लाख रुपए प्रति महीना तक की कमाई कर सकता है। आपको बता दें कि किसानों की आमदनी बढ़ाने और एग्रीकल्चर को एक करियर के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कुछ कोर्स भी कराती है।

Advertisement

ऐसे ही एक कोर्स का फायदा उत्तर प्रदेश के शामली में रहने वाले धन प्रकाश शर्मा ने भी उठाया। धन प्रकाश जी ने एग्रीकल्चर में बीएससी करने के बाद दो महीनों में सरकार द्वारा कराया जा रहा खेतीबाड़ी कोर्स किया और आज वह हर महीने 1 लाख रु की कमाई कर रहे हैं। धन प्रकाश का कहना है कि पढ़ाई के बाद उन्हें कोई अच्छी नौकरी नहीं मिली लेकिन सरकार द्वारा चलाए जा रहे एग्री क्लीनिक एग्री बिजनेस सेंटर ने उनकी मदद की। उन्होंने दो महीने का कोर्स किया जिसने उनकी जिंदगी ही बदल दी।

उन्होंने बताया कि उन्होंने 12 साल 15000 पर मार्केटिंग की नौकरी करने के बाद नौकरी छोड़ी और फिर लो कॉस्ट फार्म मशीनरी की शुरुआत की। लो कॉस्ट मशीनरी की शुरुआत करने लिए उन्होंने एक बैंक से 21.5 लाख रुपए का लोन लिया। इसके बाद उन्होंने नैपसैक स्प्रेयर की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की। बता दें कि यह एक स्प्रेयर मशीन है, जिससे किसान को केमिकल्स के छिड़काव में बहुत मदद मिलती है।

धन प्रकाश जी को हुआ 3 महीने में 5.5 लाख रुपए का नेट प्रॉफिट इस बात का सबूत है कि उनका नैपसैक स्प्रेयर किसानों के लिए मददगार साबित हुआ। उनका कहना है कि वह बैट्री चालित स्प्रेयर भी बनाते हैं जिसे चलने में किसानों की कम मेहनत लगती है। कोर्स करने के बाद धन प्रकाश ने 2015 में पशुपति एग्रोटेक की शुरुआत की थी।

उसके बाद तीन साल में ही उनकी कंपनी का टर्नओवर 1 करोड़ रुपए हो गया। खास बात ये है की इसमें से उन्हें 10-12 फीसदी का प्रॉफिट होता है, यानि कि करीब एक लाख रुपए प्रति महीना। आज उनका बिजनेस करीब 4 राज्यों में फैला हुआ है और उन्होंने अपने यहां 6 लोगों को रोजगार मुहैया करवाया है। आपको बता दें कि उनके प्रोडक्ट्स की कीमत 1 हजार रुपए से शुरू होती और 3 हजार रुपए तक जाती है। उन्होंने एक स्प्रेयर डेवलप किया है जो ट्रैक्टर के साथ काम करता है जिसकी कीमत 36 हजार रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *