इस फॉर्मूले से 3 दिन में दोगुना बढ़ जाएगा आपके पशु का दूध

पशुपालक किसान भाई हमेशा पशु का दूध बढ़ाने के लिए नए नए तरीके ढूंढ़ते रहते हैं। लेकिन कई बार बहुत से नुस्खे आज़माने पर भी पशु का दूध नहीं बढ़ पाता। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा फार्मूला बताने वाले है जिसके इस्तेमाल से आपके पशु का दूध दोगुना तक बढ़ जाएगा। सबसे खास बात ये है कि आपकी ताज़ा ब्याई गाय भैंस भी इस फॉर्मूले के इस्तेमाल के बाद सिर्फ 3 में डबल दूध देने लगेगी।

फिर चाहे आपका पशु 4 किलो दूध देता हो या 15 किलो, इस फॉर्मूले के बाद दूध दोगुना हो जाएगा। ये फार्मूला तैयार करने के लिए सबसे पहले आप पंसारी की दुकान से डेढ़ किलो सफेद मिश्री, और डेढ़ किलो ही ताल मिश्री खरीदकर ले आये। अगर आपको ताल मिश्री न मिले तो सिर्फ 3 किलो सफेद मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

अब उस मिश्री को पीसकर उसमें में 200 ग्राम जीरा पाउडर मिला दें। इसके साथ ही 150 ग्राम मुलेठी का पाउडर भी ले आएं और इसमें डाल दें। इन तीनों चीज़ों को अच्छे तरीके से मिलाने के बाद इसमें क़रीब 250 ग्राम शहद मिला दें। अब इस मिश्रण के 6 डोज़ बना लें। यानि कि इसमें थोड़ा पानी डालकर इसके गोले बना लें।

ये गोला एक सुबह और एक शाम को अपने पशु को चारे में मिलाकर खिला दें। या फिर चारा खाने के बाद पशु को खिला दें। तीन दिन इस फार्मूला का इस्तेमाल करने के बाद आपके पशु का दूध दोगुना हो जाएगा। ध्यान रखें कि गर्भवती पशु को ये चीजें बिलकुल मत दें। क्योकि ये चीजें काफी गर्म होती हैं और पशु और उसके बच्चे को नुसकान पहुंचा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *