आने वाले दिनों में भारत में इन जगहों पर होगी भारी बारिश

अगले 2 दिन में भारत के ज्यादातर इलाकों में माध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार एक मध्यम दर्जे का पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत को पहुँचने को हैं। जो अभी उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है। जिसके पहुंचने के बाद अगले 24 घण्टो में जम्मू कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड के निचले हिस्सो में हल्की बारिश होगी।

इन राज्यों में कुछ एक जगहों पर बूंदाबांदी तो कही तेज़ बारिश भी देखी जाएगी। साथ ही शिमला, वैष्णो देवी, पहलगाम, डलहौजी, चूड़धार महादेव, नैनीताल, मसूरी जैसे मध्यम स्तर वाले हिमालय श्रेणी वाले इलाकों पर हल्की बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीँ श्रीनगर, गुलमर्ग, लेह, कारगिल, सियाचिन, मनाली, उत्तरकाशी, गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ, धारचूला, दारमा घाटी जैसे ऊंचे हिमालय श्रेणी वाले इलाकों में भारी बर्फबारी भी देखी जाएगी।

Advertisement

इसके साथ ही पंजाब, उत्तरी व मध्य हरियाणा, उत्तरपश्चिमी राजस्थान एवं उत्तर-पश्चिमी यूपी में मेघगर्जन के साथ बिखरी हुई हल्की बारिश होगी। कुछ एक जगहों पर बूंदाबांदी तो एक दो जगहों पर तेज़ बारिश व ओलावृष्टि भी हो सकती है। इस स्थति में दिल्ली, उत्तर व मध्य राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, पूर्वी यूपी में बादल छाए रहेंगे। हलाकि यहाँ बारिश की उम्मीद कम हैं लेकिन कुछ जगहों पर फुहारे गिर सकती है।

इसी बीच अच्छी बात ये है कि उत्तर भारत मे पड़ रही कड़ाके की सर्दी पर लगाम लगेगी। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। अधिकतम तापमान में भी 1 या 2 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। क्योकि बारिश और बादलों के कारण तापमान न तो ज्यादा नीचे नही जाएगा न ही ज्यादा ऊपर जाएगा। जिसके कारण दिन के समय अच्छी खासी ठंड महसूस की जाएगी।

हलाकि इसके बाद भी पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख पर बना होगा जिसके कारण लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश व बर्फबारी जारी रहेगी। लेकिन उत्तराखंड के ऊपरी भागो उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में भारी बारिश व भारी बर्फबारी होगी। उत्तराखंड के निचले भागो में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

उत्तरी व पुर्वी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर व उत्तर-मध्य राजस्थान व उत्तरपश्चिमी यूपी में हल्की बारिश होगी। कुछ एक जगहों पर तेज़ बारिश व ओलावृष्टि से की भी संभावना है। जिनमे चूरू, सीकर, हिसार, भिवानी, रोहतक, झज्जर, सोनीपत, दिल्ली, बागपत, गाज़ियाबाद, मेरठ, अमरोहा, मुरादाबाद जैसे जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के अनुसार मध्य भारत के मध्यप्रदेश, बुंदेलखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ में 22, 23, 24 को हल्की बारिश होगी।

24 दिसम्बर से ओड़िशा के तटीय इलाकों के पास एन्टी एयर सर्कुलेशन साइक्लोनिक प्रणाली बनेगी।जिसके बंगाल की खाड़ी की नम हवाए मध्य भारत तक पहुँचगी। 25 दिसंबर को मध्यप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में तेज बारिश के दौर दर्ज किए जाएंगे। 26 दिसम्बर को मध्य भारत मे बारिश घटेगी। लेकिन 27 से एक बार फिर बढ़ेगी। मतलब की 22 दिसम्बर के बाद मध्य भारत के अलग-अलग भागो में मध्यम से भारी बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *