इन किसानों को आज 14000 करोड़ का तोहफा देगी मोदी सरकार

आज मोदी सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है, आपको बता दें कि फरवरी में पेश होने वाले आम बजट में किसानों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि को किसानों के लिए इस बार भी उसी तरह जारी रखा जाएगा। हालांकि इस योजना के पहले चरण में अब तक सिर्फ 8.5 करोड किसानों को ही इसका फायदा मिला है।

इस लिए इस योजना का बजट घटा कर इस बार 55,000 करोड़ किया जा सकता है। जबकि शुरुआत के समय यानि पहले चरण में इसका बजट 87 हजार करोड़ रुपये था। आज यानि 2 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के बेंगलुरु के तुमकुर में आयोजित एक सभा के दौरान इस योजना के दूसरे चरण की पहली किश्त जारी करेंगे।

Advertisement

इसी तरह आज देश के करीब 7 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को 14,000 करोड़ रुपये का तोहफा मिलेगा। फरवरी में आने वाले आम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जारी रखने का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि उससे पहले इसकी एक किश्त किसानों तक पहुंच चुकी होगी।

इस योजना के अनुसार सालाना 6000 रुपए हर किसान को उसके खाते में मिल जाएंगे। यानि कि इससे ये साफ़ होता है कि फ़िलहाल इसकी रकम बढ़ाई नहीं जाएगी। हलाकि पैसे देश के सभी यानि करीब 14.5 करोड़ किसानों को दिए जाएंगे। अब तक इस स्कीम के तहत 9.2 करोड़ किसानों का डाटा मिला है। इन किसानों को करीब 50,000 करोड़ रुपये की राशि मिली है। साथ ही बजट में कोल्ड स्टोरेज खोलने के लिए टैक्स इंसेंटिव भी मिल सकता है। जिसके लिए सस्ता कर्ज देने की घोषणा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *