HDFC बैंक ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी, हर किसान को होगा फायदा

HDFC बैंक की ओर से ने किसानों के लिए एक नई सुविधा लांच की गयी है जिसका देश के हर एक किसान को बहुत फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि HDFC बैंक ने किसानों के लिए ‘Har Gaon Hamara टोल फ्री नंबर लांच किया है। बैंक इस टोल फ्री नंबर द्वारा किसानों को अलग अलग तरह की वित्ति सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

इसके साथ ही HDFC Bank Ltd द्वारा इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पांस (IVR) टोल फ्री नम्बर (1800 120 9655) भी जारी किया गया है। किसान भाई इस नम्बर पर फोन करके अपनी खेती जरूरतों के लीए हर तरह की फाइनेंसिल सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। जहां अब तक किसानों को हर छोटे छोटे काम के लिए बार बार बैंक जाना पड़ता था और खास तौर पर गांव में रहने वाले किसानों को काफी दिक्कत जा सामना करना पड़ता था ,

Advertisement

वहीँ अब इस नंबर के लांच होने के बाद बैंक के कामों में किसानों को आसानी होगी और बार बार बैंक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। बता दें कि HDFC बैन के इस स्कीम को ‘हर गांव हमारा’ नाम दिया है। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य गांव के किसानों को बैंकिंग सुविधाएं देना है। किसान किसी भी तरह की बैंकिंग जरूरत के लिए HDFV बैंक के टोल फ्री नम्बर 1800 120 9655 पर फोन करना होगा।

इसके बाद किसान को अपने इलाके का पिन कोड नम्बर डालना होगा। ये करने के बाद किसान की करीबी HDFC बैंक की ब्रांच का कोई प्रतिनिधि किसान तक पहुंचेगा और उसकी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेगा। जानकारी के अनुसार भारत की दो तिहाई आबादी गांवों में रहती है।

लेकिन गांव के लोगों को अब तक बैंकिंग सेवाओं का पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है। हलाकि बैंक का कहना है कि इस स्कीम की मदद से गांव के किसान और आम लोग हर एक बैंकिग सुविधा का फायदा ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *