ये किसान गन्ने की खेती से कमा रहा 12 लाख रुपए प्रति एकड़, जानिए कैसे

किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने वाले हैं जो गन्ने की प्राकृतिक खेती से लाखों रुपए प्रति एकड़ कमा रहा है और साथ ही ये भी बताएंगे कि आप कैसे गन्ने की खेती से एक एकड़ से 8 से 12 लाख रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। जी हाँ, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन राज कुमार आर्य नाम का ये किसान हरियाणा के कुरुक्षेत्र में गन्ने की जैविक खेती से गन्ने की फसल और साथ में इन्टरक्रोप्पिंग से लाखों कमा रहा है।

राज कुमार जी का कहना है कि वो तीन एकड़ में गन्ने की COJ 85 किस्म की खेती कर रहे हैं। खास बात ये है कि इनके गन्ने की फसल में कहीं भी कोई कीड़ा नहीं लगता और बिलकुल बांस जैसा यानि पूरा तंदरुस्त गन्ना तैयार होता है। राज कुमार ने बताया कि गन्ने की फसल से किसान बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं और ये आपके खेत की मिटटी को भी ज्यादा उपजाऊ बनाता है।

इस किसान का कहना है कि रसायनिक खादों के बजाए अगर किसान जीवामृत और देसी केंचुओं का इस्तेमाल करेंगे तो खर्चा भी बहुत कम होगा और मिटटी की उपजाऊ शक्ति बढ़ने के कारण बहुत अच्छी फसल मिलती है। साथ ही आप जो गन्ने के बीच में फसल लगाएंगे उनका गन्ने की फसल को भी बहुत फायदा मिलता है और किसानों की आमदनी भी बढ़ती है।

राज कुमार जी ने बताया कि इस सीज़न में उन्होंने गन्ने के बीच में सर्दी के सीज़न की सभी सब्जियों की काफी अच्छी फसल ली है। इसके साथ ही उन्होंने चने की खेती भी गन्ने के बीच में ही की है। लेकिन उन्होंने कहा कि इंटरक्रॉपिंग में किसान अपनी मर्ज़ी की फसल नहीं लगा सकते। गन्ने की गहराई और उसके बीच में लगाई जाने वाली फसल की ऊंचाई को ध्यान में रखते हुए ही इन्टरक्रोप्पिंग करें।

इसी तरह राज कुमार जी ने सिर्फ इन्टरक्रोप्पिंग वाली फसलों से ही करीब ढाई लाख रुपए की कमाई की है। और गन्ने से वो शुद्ध देसी गुड़ बनाकर बेचते हैं और करीब 5 से 6 लाख रुपए प्रति एकड़ गुड़ से कमाई कर रहे हैं। यानि कुल 8 से 9 लाख रुपए प्रति एकड़ कमा रहे हैं। खेती के इस मॉडल के बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *