इस किसान से जानें गेहूं से प्रति एकड़ एक लाख रुपए कमाने का तरीका

किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसे किसान के बारे में बताने वाले हैं जो काफी अलग तरीके से प्राकृतिक गेहू की खेती कर प्रति एकड़ एक लाख तक की कमाई कर रहा है। साथ ही हम आपको बताएंगे कि ऐसा कौनसा तरीका अपना कर ये किसान इतनी कमाई कर रहा है और आप कैसे गेहू की फसल से प्रति एकड़ एक लाख रुपए कमा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं राज कुमार नाम के एक किसान के बारे में जो कि हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रहते हैं। राज कुमार का कहना है कि वो गेहूं की फसल से एक एकड़ से अपना कुल खर्चा निकल कर करीब 70 हज़ार रुपए कमाते हैं। सबसे खास बात ये है कि राज कुमार को अपनी फसल बेचने के लिए किसी मंडी में भी नहीं जाना पड़ता।

उनकी फसल उनके घर से ही बिक जाती है। उनकी गन्ने और गेहू की फसल तैयार होने से पहले ही बिक जाती है। राज कुमार जी का कहना है कि प्राकृतिक खेती में किसान चाहें तो बहुत आसानी से लाखों कमा सकते हैं। लेकिन आज के समय में किसान ज्यादा उत्पादन के लिए बहुत ज्यादा कैमिक्ल का इस्तेमाल करते हैं।

अगर कोई किसान जैविक खेती शुरू करता भी है तो वो अधूरी शिक्षा के कारण फसल में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत दवाइयों का इस्तेमाल करने लगता है। इसी तरह किसान अंधाधुन्द केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन राज कुमार अपनी फसल में सिर्फ अपनी गाय का गोबर और गौमूत्र का इस्तेमाल करते हैं।

यानि कि ये किसान किसी प्रकार के रसायनों का इस्तेमाल किये बिना ही प्रति एकड़ एक लाख तक कमा रहा है। गेहूं की प्राकृतिक खेती के बारे में पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…..

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *