सरकार किसानों को मुफ्त में देगी सोलर पंप, इन किसानों को मिलेगा जबरदस्त फ़ायदा

जैसे कि आप जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, और यहां के हर राज्य में खेती-बाड़ी होती है। खासकर उत्तर प्रदेश को एक कृषि प्रधान राज्य कहा जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक किसान उदय नाम की योजना लागू की है, जिससे किसानों को बहुत मिलेगी।

आपको बता दें कि UP किसान उदय योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आमदनी बढ़ाना और उन्हें कृषि उपकरणों के बारे में जानकारी देना है। UP सरकार साल 2022 तक किसानों को लगभग 10 लाख सिंचाई पंप बाँटने का लक्ष्य लेकर चल रही है। किसान इन पंपों के द्वारा बहुत आसानी से खेत की सिंचाई कर सकेंगे। बड़ी बात ये है कि इन पंपों को इस तरीके से तैयार किया है जिससे इन्हे चलाने में बिजली की खपत भी बहुत कम होगी।

Advertisement

सोलर पंप की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के तहत किसानों को दो तरह के ऊर्जा कुशल पंप सेट बांटेगी। सरकार द्वारा बांटे जाने वाले इन पंप सेट में से एक पंप 5 हॉर्स पावर और दूसरा पंप 7।5 हॉर्स पावर का रहेगा। पम्प के साथ किसानों को स्मार्ट किट भी दी जाएगी, जिनके द्वारा किसान घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ही पंप को चालू और बंद कर सकेंगे। खास बात ये है कि इस पम्प के रख रखाव का सारा खर्चा राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कुछ शर्तें भी पूरी करनी पड़ेंगी, जैसे कि सबसे पहली शर्त ये है कि किसान उत्तर प्रदेश का निवासी हो और वो खेती-बाड़ी करता हो। किसी किसान के पास अगर पंप पहले से ही है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास अपनी ज़मीन के कागजात, आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र और फसल का विवरण होना जरूरी है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

किसान इस योजना के UP राज्य की कृषि विभाग की वेबसाइट http://xn--upagriculturecom-4u5a/Default_ENG।aspx पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के लिए इस वेबसाइट को खोलने के बाद यूपी किसान उदय योजना 2020 के लिए पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने Registration Form खुल जाएगा। इस फार्म में अपनी सारी जानकारी भर दें।

अपनी पूरी जानकारी आवेदन फार्म में भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह आपका ऑनलाइन आवेदन सब्मिट हो जाएगा और आपको जल्द ही विभाग द्वारा संपर्क किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *