बकरी और भेड़ पालन पर सरकार देगी 90% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

बकरी पालन किसान भाइयों के लिए एक काफी अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता है। क्योकि किसान बहुत ही कम प्यासों में बकरी या भेड़ पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस काम में किसानों को खेती से ज्यादा कमाई भी हो सकती है। खास बात ये है कि अब सरकार भी इसके लिए अनुदान दे रही है।

अगर आप बकरी और भेड़ पालन शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये सबसे बढ़िया मौका है। क्योकि सरकार बकरी और भेड़ पालन को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों एवं पशुपालकों नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत सब्सिडी दे रही है। सब्सिडी का प्रावधान अलग-अलग कारकों को देखते हुए किया गया है।

Advertisement

सरकार ने इस योजना की शुरुआत किसानों की आमदन बढ़ाने और बेरोज़गार लोगों को रोजगार देने के लिए की है। जिसके लिए पूरे देश में सरकार पशुपालन के लिए सब्सिडी दे रही है। हलाकि पशुपालन पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि को अलग-अलग राज्य सरकार अपने अनुसार तय या बदल सकती है।

आपको बता दें कि इस योजना के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश में बकरी पालन एवं भेड़ पालन के लिए इच्छुक किसानों और बाकि लोगों का चयन किया जायेगा। उसके बाद इस इस योजना के तहत चुने गए किसानों को 10 बकरियां और 1 बकरा, 10 भेड़ और 01 भेड़ा दिया जाएगा।

सबसे खास बात ये है कि बकरी और भेड़ पालन शुरू करते समय आपको पूरी लागत में से सिर्फ 10 प्रतिशत राशि ही देनी पड़ेगी। यानि कि मान लीजिए अगर कुल लागत 66,000 रुपये है तो आपको सिर्फ 6,600 रुपये ही देने होंगे। बाकी की 90 प्रतिशत रकम आपको सब्सिडी के रूप में सरकार आपके बैंक खाते में देगी। इस योजना की पूरी जानकारी आप निचे दी गयी वैबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

http://www.dahd.nic.in/about-us/divisions/national-livestock-mission

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *