सरकार दे रही है सोलर पंप पर 90% सब्सिडी, 31 मार्च तक यहां करें आवेदन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को बजट पेश करने के दौरान कृषि, सिंचाई और ग्रामीण विकास के लिए कई बड़ी घोषणाएं की थी। इन घोषणओं का किसानों को बहुत फायदा मिलने वाला है। उन्होंने कहा था कि कृषि, ग्रामीण विकास, सिंचाई और सम्बद्ध कार्यों पर 2.83 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही उनका कहना था कि सरकार किसानों और गरीब परिवारों पर विशेष ध्यान देगी।

इसी बीज वित्त मंत्री द्वारा बजट में ही ‘किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान’ यानी ‘कुसुम’ योजना का एलान भी किया गया। अब इस योजना से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने इस योजना को लागु करने से साथ साथ 2019-20 के लिए कुसुम योजना के लक्ष्य भी निर्धारित कर दिए है।

Advertisement

सरकार किसानों को इस योजना के तहत खेतों में सिंचाई वाले सोलर पंप मुहैया करवाएगी। साथ ही सरकार की इस योजना के चलते बिजली की किल्लत के साथ साथ किसानों की बिजली पर निर्भरता भी दूर होगी। राज्य में बंजर पड़ी जमीन का सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। किसान अपनी बनाई हुई बिजली को बेचकर कमाई भी कर सकेंगे।

केंद्र और उत्तर प्रदेश सकरार कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पंप की कुल लागत का 60 फीसदी सब्सिडी के रूप में देगी। साथ ही किसानों को 30 फीसदी बैंक से लोन मिलेगा। किसानों को सिर्फ बाकि बची 10 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा।

भारत सरकार के मिनिस्ट्री आफ न्यू एण्ड रिन्यूवेबल एनर्जी के निर्देशानुसार किसानों को अलग-अलग क्षमता के 7.5 एचपी तक के सोलर पंप लगाने पर सब्सिडी दी जानी थी। लेकिन किसानों की राहत बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्यांश बढ़ा कर गाइड लाइन में दिए गए निर्देशानुसार 2 एचपी और 3 एचपी के सोलर पंप पर सब्सिडी 30 के बजाए सब्सिडी 45 फीसदी तक बढ़ा दिया है।

सरकार के इस फैसले के बाद अब किसानों को 1800 वाट 2 एचपी-एसी सरफेस सोलर पंप के लिए अपनी ओर से सिर्फ 28376 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। इसी तरह 3000 वाट 3 एचपी-डीसी सरफेस सोलर पंप के लिए 38882 रुपये, 3000 वाट 3 एचपी-डीसी सरफेस सोलर पंप के लिए 38007 रुपये और यदि किसान 4800 वाट 5 एचपी- एसी सबमर्सिबल सोलर पंप लगवाएंगे तो उन्हें 87020 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

ऐसे करें आवेदन

सरकार द्वारा ‘पहले आओ,पहले पाओ’ की तर्ज पर किसानों को सोलर पंप के लिए चुना जाएगा। किसान इस के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने के लिए किसान यूपी सरकार की वेबसाइट www.upagripardarshi.gov.in पर जा सकते हैं। ध्यान रहे कि किसान 31 मार्च से पहले सोलर पंप के लिए आवेदन कर दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *