जल्द ही केजरीवाल सरकार किसानों को देगी ये बड़ी खुशखबरी

दिल्ली में एक बार फिर से सत्ता हासिल करने के बाद अब आम आदमी पार्टी किसानों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। ‘आप’ पार्टी के नेता गोपाल राय का कहना है कि BJP और कांग्रेस में से किसी पार्टी की सरकार ने आजतक किसी भी राज्य में स्‍वामीनाथन रिपोर्ट लागू नहीं की है, लेकिन किसानों को एक बड़ा तोहफा देते हुए दिल्‍ली सरकार इस रिपोर्ट को राजधानी दिल्ली में लागू करेगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार इस रिपोर्ट के अनुसार ही किसानों की फसल का दाम निर्धारित करने की तरफ बढ़ेगी। गोपाल राय का कहना है कि हमारे देश में किसान सबसे बड़ी आबादी है। लेकिन हर साल हज़ारों किसान क़र्ज़ से परेशान होकर या फिर फसलों के कम दाम मिलने के कारण आत्महत्या कर रहे हैं।

Advertisement

इसी के समाधान के लिए 2006 में कांग्रेस सरकार के समय स्वामीनाथन रिपोर्ट तैयार की गई। इस रिपोर्ट में कहा गया कि किसानों की भलाई के लिए किसानों के खर्च के अनुसार 50 प्रतिशत जुड़ कर न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) उनको मिलना चाहिए। हलाकि BJP और कांग्रेस किसी भी सरकार ने इसे लागू नहीं किया।

अपने भाषण में राय ने कहा कि ‘दिल्ली सरकार ने अब यह फैसला किया है कि दिल्ली के अंदर स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागु किया जाएगा और किसानों की फसल के इसी रिपोर्ट के अनुसार ही निर्धारित किये जाएंगे और उसे लागू भी करेंगे। जल्द ही सरकार देश के तमाम कृषि वैज्ञानिक, केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, दिल्ली सरकार के लोग और एक्स्पर्ट्स को बुलाकर एक कॉन्‍फ्रेंस करेगी और इन सभी से चर्चा के बाद दिल्ली में इस रिपोर्ट को लागू कर दिया जाएगा’

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में करीब 75000 एकड़ जमीन में खेती होती है और करीब 20000 किसानों का घर सिर्फ खेती से ही चल रहा है। ऐसे में किसानों के लिए एक काफी अच्छा मॉडल साबित होगा।इस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार के लोग भी शामिल होंगे। जिस से उनकी भी राय इसमें शामिल हो। राय ने कहा कि उन्‍हें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार के इस कदम में उन्‍हें सभी का साथ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *